Top 10 small Business ideas in hindi | लागत कम और मुनाफा ज्यादा

Aman Shukla
0

 Top 10 small Business ideas in hindi| लागत कम और मुनाफा ज्यादा | 10 छोटे बिज़नेस आईडिया, profitable, low investment, high profit, for students


दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में मैं आपको 10 small Business Ideas बताने वाला हूं जिसके जरिए आप कम इन्वेस्टमेंट में अपना एक मुनाफे दार बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन आपको उस बिजनेस के बारे में कोई आईडिया नहीं है कि कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए जिसमें लागत भी कम हो और मुनाफा भी कमाया जा सके। तो आज के इस लेख में मैं आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में बताऊंगा जोकि कम लागत में शुरू किए जा सकते हैं और इनमें मुनाफा भी अच्छा खासा हो जाता है।

10 small business ideas in hindi


    1. YouTube Channel

    आजकल का जमाना इंटरनेट का हो गया है। आज के समय में बच्चे से लेकर बूढ़ा हर एक आदमी इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। लोगों के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में यूट्यूब इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और साथ ही साथ यूट्यूब पर नए-नए क्रिएटर भी आ रहे हैं। (Earn money from YouTube) 
    Prayas fact earn money from YouTube


    यूट्यूब अपने क्रिएटर्स को उनके वीडियो के लिए पैसे देता है। इसमें यूट्यूब के कुछ नियम होते हैं- जैसे कि आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर कंप्लीट करना होता है तब जाकर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होगा और आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास कोई स्किल है या फिर जो लोग वीडियो बनाना पसंद करते हैं वे लोग अपने रुचि के अनुसार YouTube channel  शुरू कर सकते हैं और यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

    2. Blogging (ब्लॉगिंग) 

    ब्लॉगिंग online earning का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है जिसके जरिए लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं है। जब भी आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको कई सारे रिजल्ट दिखाई पड़ते हैं। यह रिजल्ट अनेक वेबसाइटों से दिखाए जाते हैं इन्हीं वेबसाइटों को ब्लॉग (Blog) कहा जाता है ब्लॉग में अलग-अलग विषयों पर पोस्ट लिखकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। गूगल आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक के अनुसार आपको पेमेंट देता है आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपको उतना ज्यादा पैसा मिलेगा। (Earn money from Blogging) 
    Earn money from blogging in hindi


    एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन, Domain name और एक Web hosting की जरूरत पड़ती है।
    Domain आपके ब्लॉग का नाम होता है , जैसे-  google.com या फिर google.in इस प्रकार से। 

    ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर अपने मनचाहे विषयों पर पोस्ट लिखनी होगी, जिसके बाद आप Google Adsense से अपने ब्लॉग को approve करवा कर अपने ब्लॉग पर ads चला सकते हैं, और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    3. Affiliate Marketing

    Affiliate marketing online पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है। कई लोगों को तो affiliate marketing शब्द ही समझ में नहीं आया होगा। इसे सरल भाषा में समझाने का प्रयास करता हूँ- मान लीजिये आप एक जूते की कंपनी चलाते हो और आप लोगों से कहते हो कि वो आपके जूतों को लोगों को बेचें और बेचने पर जो पैसा मिलेगा उसका कुछ हिस्सा आप उस व्यक्ति को देंगे जिसने आपके जूते बिकवाये हैं। इस से आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी हो जायेगी और साथ ही साथ आपको ग्राहक ढूढ़ने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

    इस पूरी प्रक्रिया को ही affiliate marketing कहते हैं। affiliate marketing को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी से घर बैठे कर सकते हैं और एक अच्छा income प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए affiliate marketing सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का । Amazon और Flipkart जैसी बड़ी कंपनियां भी affiliate marketing करने का option देती है।


    4. Graphic Designer (ग्राफिक डिजाइनर) 

    आज के समय में दुनिया बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है ऐसे में दिन प्रतिदिन अनेकों नई कंपनियां खुल रही हैं। कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की marketing करने के लिए Graphic Designers की जरूरत होती है, जो उनके प्रोडक्ट के लिए पोस्टर, होर्डिंग और बैनर बनाये। ग्राफिक डिजाइनर इस काम के लिए अच्छा पैसा लेते हैं।

    Graphic designer बनने के लिए आपको Adobe Photoshop, Adobe Animate, Adobe Premiere Pro, Coreldraw जैसे सॉफ्टवेयर सीखने होंगे। इन सॉफ्टवेयर को आप YouTube से फ्री में भी सीख सकते हैं और एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं।
    Graphic designer

    आजकल बड़े - बड़े content creators भी अपनी वीडियो के लिए एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर की तलाश में रहते हैं और उन्हे अच्छी खासी sallery भी देते हैं।

    5. Web Development ( वेब डेवेलॉपमेंट) 

    वेब डेवलपमेंट वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रहा है। हर छोटी-बड़ी कंपनियां और कंटेंट क्रिएटर्स अपनी ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए वेबसाइट बनवाते हैं जिसके लिए उन्हें एक वेब डेवलपर की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि आजकल वेब डेवलपमेंट जैसी जॉब की डिमांड बहुत ज्यादा है। 


    एक वेब डेवलपर बनने के लिए आपको कंप्यूटर लैंग्वेज सीखनी होगी इसके बाद आप एक अच्छे वेब डेवलपर बन सकते हैं वेब डेवलपर ऑनलाइन फ्रीलांस वेबसाइट पर प्रोजेक्ट लेकर काम करते हैं जिसमें हर एक प्रोजेक्ट के उन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते हैं। फ्रीलांस वर्क में आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप 1 महीने में कितने दिन काम करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट जो कंप्यूटर सब्जेक्ट से पढ़ाई करते हैं उनके लिए यह ऑप्शन सबसे अच्छा रहेगा। एक वेब डेवलपर की सैलरी लगभग 90 हजार से 1.5 लाख तक होती है।


    6. Wedding Planner / Event Manager (इवेंट मैनेजर) 

    भारत में हर सीजन में कोई ना कोई शादी या फिर कोई family function जरूर रहता है ,ऐसे में wedding planner या event manager के रूप में आप अपना एक small business शुरू कर सकते हैं। लोग अपने events को मैनेज करने के लिए event managers को hire करते हैं। एक event manager का काम event या marriage function को अच्छे से manage करना है। 

    अगर आप एक स्टूडेंट हैं और side income करना चाहते हैं तो यह business आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। 


    7. Tutoring 

    ऐसे स्टूडेंट जो अपनी पढ़ाई के साथ- साथ थोड़ा बहुत कमाना चाहते हैं उनके लिए Tutoring करना सबसे अच्छा तरीका है। इस से खुद भी उनकी पढ़ाई को कोई नुकसान नहीं होता और side earning भी हो जाती है। अगर आपको home tutoring करना अच्छा नहीं लगता तो आप online tutoring शुरू करके एक साथ कई सारे बच्चों को पढ़ा सकते हो और इससे आपकी स्टूडेंट के बीच में एक अच्छी पहचान भी बनेगी। साथ ही साथ आप पैसे भी कमा सकते हैं।

    Tutoring business for students

    8. Food Delivery Service

    Zomato, Swiggy जैसी कंपनियाँ Food Delevery Service प्रदान करती हैं। लाखों युवा इनकी Delevery Service में Part time जॉब करके अपने महीने भर का खर्च आराम से निकाल लेते हैं और साथ ही साथ अपने समय का सदुपयोग भी कर लेते हैं। 
    ऐसे विधार्थी जो part time काम करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए यह काम बेस्ट रहेगा। इसमें आपके पास स्वतंत्रता रहती है कि कब आप काम करना चाहते हैं और कब नहीं। ना ही इस जॉब मे किसी बॉस या मैनेजर के ताने सुनने पड़ते हैं। 

    इस जॉब के लिए बस आपके पास एक बाइक होनी चाहिये और आप इन कंपनियों में apply करके आसानी से जॉब पा सकते हैं। 

    9. Vlogging

    जैसे - जैसे इंटरनेट भारत में प्रचलित हुआ वैसे-वैसे लोग social media पर भी active होने लगे और youtube और facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडिओस बनाकर अपलोड करने लगे। जिससे कि धीरे-धीरे लोगों को इससे मनोरंजन मिलने लगा। 
    वीडियोस के अंदर कई सारी कैटेगरी होती हैं उसी में से एक कैटेगरी है vlogging. Vlogging में लोग अपने डेली लाइफ को वीडियो के रूप में दिखाते हैं उनके जीवन में रोजाना जो भी घटित होता है उसके वीडियो बनाकर वह अपने यूट्यूब चैनल या फिर फेसबुक पर अपलोड कर देते हैं। जिससे कि उनके फॉलोअर्स उनकी वीडियोस देखते हैं और इस प्रकार से क्रिएटर्स को यूट्यूब और फेसबुक की तरफ से पैसे मिलते हैं। 


    10. Photography ( फोटोग्राफी)

    फोटोग्राफी एक ऐसा बिजनेस है जिसे अगर आप सीख लेते हैं तो यह जीवन भर आपका साथ देगा। कोई भी छोटा या बड़ा इवेंट हो, किसी की शादी हो हर एक इवेंट में लोग फोटोग्राफर को हायर करते हैं। अगर आप उच्च स्तर की फोटोग्राफी करते हैं तो आप उन फोटोस को सोशल मीडिया पर डालकर अच्छी फैन फॉलोइंग बना सकते हैं। साथ ही साथ आप इन फोटोस को कई अलग-अलग प्लेटफार्म पर बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 


    Conclusion ( निष्कर्ष) 

    दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको 10 स्मॉल बिजनेस आइडियाज ( 10 small business ideas in hindi for students) के बारे में बताया है। अगर आप इनमें से किसी एक आईडिया पर अच्छे से विचार करके काम करना शुरू कर देते हैं तो आने वाले समय में आप एक सफल बिजनेस बना सकते हैं। आज का हमारा यह लेख आपको कैसा लगा, नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा। 

    धन्यवाद! 

    _____________________________
    Join Telegram - click here
    Home - click here
    _____________________________

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top