Online Business Ideas: मात्र एक स्मार्टफोन से शुरू करें YouTube channel और कमायें लाखों रुपये

Aman Shukla
0

Earn Money online using YouTube, (यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए) 


Online business ideas: नमस्कार दोस्तों! आज के समय में हर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। सोशल मीडिया के अंतर्गत युटुब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्म लोगों के बीच काफी ज्यादा प्रचलित हैं। ऐसे में इन प्लेटफार्म पर कई सारे लोग अपना वीडियो कंटेंट बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। इन लोगों को सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कहा जाता है यूट्यूब पर बहुत सारे लोग वीडियो बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

a man showing youtube logo in his hand with dollar png
Online Earning From Youtube

 आपने भी यूट्यूब पर चैनल खोलकर वीडियो बनाने के बारे में कभी ना कभी जरूर सोचा होगा या फिर आपने इसे आजमाया भी होगा लेकिन क्या आपको इससे कुछ फायदा मिला? ज्यादातर लोगों का उत्तर होगा नहीं; अब ऐसा क्यों होता है क्यों बहुत से लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमा रहे हैं और जब आप वही काम करते हैं तो आप उसमें सफल नहीं होते हैं। आज के आर्टिकल में मैं आपको यूट्यूब पर चैनल खोलकर पैसा कमाने के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं कि किस तरह से आप एक चैनल खोलकर यूट्यूब से online earning कर सकते हैं।


Select Channel Niche

Youtube पर अपना एक चैनल खोलने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक विशेष कैटेगरी (Niche) को चुनना होगा। जिस कैटेगरी में आप अपनी वीडियो बना सकते हो। कैटेगरी चुनने के लिए आपको यह देखना होगा कि आप किस चीज में ज्यादा रूचि रखते हैं। अगर आप पढ़ाने में रूचि रखते हैं तो आप स्टडी से संबंधित चैनल खोल सकते हैं, इसी तरह अगर आपको Comedy करना या Funny Video बनाना अच्छा लगता है तो आप Comedy Related YouTube Channel खोल सकते हैं।


Create YouTube Channel

YouTube पर एक channel बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास केवल एक Email-id होनी चाहिए और आपका YouTube channel बनकर तैयार हो जायेगा। YouTube Channel kaise banate hai? यह सीखने के लिए आप YouTube पर कोई भी वीडियो देख सकते हैं और अपना खुद का YouTube channel बना सकते हैं। 


चैनल बनाने के बाद आपको एक अच्छा सा प्रोफाइल फोटो (Logo) लगा कर चैनल का Description भी लिख देना है। और इस तरह से आपका नया यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जायेगा, अब देरी है तो बस इसपर Video upload करने की।


How to Upload Videos on YouTube

अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे upload करते हैं? यह जानने से पहले आपको यह जानना ज्यादा जरूरी है कि यूट्यूब वीडियो कैसे बनाते हैं। आपको ध्यान देना है कि अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाने चाहते हैं तो आपको Video भी अच्छा बनाना होगा। जिस तरह से कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने के बारे में हमेशा सोचती रहती है उसी तरह ये Video भी आपका प्रोडक्ट है और इस प्रोडक्ट को पब्लिक तभी पसन्द करेगी जब इसमें कुछ ऐसा हो जो लोगों के काम आ सके या लोगों को Entertain कर सके।


इसीलिए YouTube पर वीडियो डालने से पहले आपको एक बारे स्वयं से अपनी video को देख लेना है और उसके बाद उसे अपने यूट्यूब चैनल पर upload करना है। YouTube पर Video Upload करते समय आपको निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना है-


  • आपकी वीडियो आपका प्रोडक्ट है और यह प्रोडक्ट तभी बिकेगा जब यह लोगों को कोई लाभ देता हो ।

  • Video को बड़ी सावधानीपूर्वक Record करना चाहिए अगर कहीं कोई गलती होती है तो दोबारा से Record करना चाहिए।

  • Video को Record करने के बाद उसे अच्छी तरह से Edit करना चाहिए ध्यान रहे अगर आपके वीडियो की एडिटिंग सही नहीं है तो Content कितना भी अच्छा क्यों न हो फिर भी Viewer उसे नहीं देखेगा।

  • अपनी वीडियो का Content थोड़ा Engaging बनाना चाहिए जिससे कि देखने वाले को ज्यादा समय तक चैनल पर रोका जा सके।

  • आपकी वीडियो High Quality की होनी चाहिए जिससे कि देखने वाले को कोई समस्या ना हो।

  • वीडियो में एक ही बात को कई बार दोहराना नहीं चाहिए इससे वीडियो पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

  • शुरुआत में अपनी वीडियो को जितना हो सके उतना छोटा रखने की कोशिश करनी चाहिए।


Best Title and Thumbnail

चाहे आप जिस भी कैटेगरी में अपनी वीडियो बनाते हैं आपको अपने वीडियो का Title हमेशा Engaging और सबसे अच्छा रखना चाहिए साथ ही साथ वीडियो का Thumbnail भी Attractive और साफ रखना चाहिए जिससे जब कोई user उपर से आपकी वीडियो का Thumbnail देखे तो वह उसके प्रति आकर्षित हो जाए और आपकी वीडियो पर क्लिक कर दे। बड़े बड़े Youtubers ज्यादा Views पाने के लिए यही Formula अपनाते हैं।


वीडियो का Thumbnail बनाते समय भी आपको निम्न बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए-

  1. Thumbnail एकदम साफ होना चाहिए जिससे कि Thumbnail देखकर पता चल सके कि इस वीडियो में किस विषय पर बात की गई है।

  2. Thumbnail में कभी जरूरत से ज्यादा Text नहीं रखने चाहिए इससे आपकी वीडियो पर Click आने की संभावना कम हो जाती है।

  3. कोशिश करे कि Thumbnail ज्यादा attractive और High quality का हो।

  4. ध्यान रखें जिस प्रकार से अच्छी Packaging वाला प्रोडक्ट ज्यादा बिकता है उसी तरह अच्छे Title और Thumbnail वाला Video भी ज्यादा चलता है।


How to Monetize a YouTube channel

जब भी कोई व्यक्ति YouTube पर अपनी वीडियो डालता है तो कहीं न कहीं उसके मन में अपने चैनल को Monetize करके पैसा कमाना चाहता है। ऊपर बताये अनुसार अगर आपने अपना YouTube channel start किया है और उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए YouTube की कुछ शर्ते हैं जिनका आपको पालन करना होगा तभी आप अपने YouTube channel से कमाई कर सकते हैं। YouTube channel Monetize करने के लिए YouTube की ओर से बनाये गए नियम नीचे दिए गए हैं-

  • आपके चैनल पर कम से कम 1000 subscribers होने चाहिए।

  • आपके Channel का Watchtime एक साल में 4000 घंटे होना चाहिए।

  • आपने अपने चैनल की किसी वीडियो में YouTube की policy का उल्लंघन ना किया हो।

अगर आपने इन शर्तों को पूरा कर लिया है तो आप YouTube channel Monetisation के लिए apply कर सकते हैं। इसके बाद YouTube की टीम द्वारा आपके चैनल को वेरिफाई किया जायेगा और उसके बाद आपका चैनल Monetize हो जायेगा। और इस प्रकार से आप अपने YouTube channel की सहायता से घर बैठे पैसे कमा पाएंगे।


How to get more Subscribers on YouTube? 

आज के समय में कोई भी जब अपना youtube चैनल खोलता है और उसमें 1 या 2 वीडियो अपलोड करता है तो उसके बाद सबसे पहले वह youtube पर जाकर यही सर्च करता है कि How to get more subscribers on YouTube?” 


आज के समय में यूट्यूब पर लाखों करोड़ों चैनल बने हुए हैं और उनमें से मात्र कुछ चैनल ही ऐसे हैं जो यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं बाकी सभी चैनल ऐसे हैं जिनमें या तो कंटेंट अच्छा नहीं है या फिर उनके सब्सक्राइबर ही नहीं बढ़ रहे हैं।  इसका मुख्य कारण यही है कि लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर एक या दो वीडियो डालते हैं या फिर 10 वीडियो डालते हैं और फिर सोचते हैं कि उनका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता है। जब आप youtube पर अपना कोई नया channel चालू करते हो तो यह आपके साथ साथ लोगों के लिए भी नया होता है। लोग आपके चैनल के बारे में नहीं जानते हैं इसी वजह से शुरुआत में आपके Subscribers नहीं बढ़ते हैं।


जब आप लगातार अपने चैनल पर अच्छे content की विडियो upload करते हैं तो यूट्यूब धीरे धीरे आपकी वीडियो को दूसरे लोगों को suggest करता है और अगर आपका Content अच्छा है तो लोग आपकी वीडियो देखेंगे भी और चैनल को subscribe भी करेंगे। इसीलिए शुरुआत में ही आपको Subscriber बढ़ाने पर ध्यान ना देकर अपने Content को और बेहतर बनाने पर ध्यान देना चाहिए।


Avoid Distraction

जब आप कोई नया काम करना शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको काफी मजा आता है लेकिन धीरे धीरे आपको उस काम से ऊब लगने लगती है और आप वो काम छोड़ देते हैं। यही घटना यूट्यूब पर भी लोगों के साथ होती है लोग शुरुआत में अपना channel बना लेते हैं लेकिन धीरे धीरे जब उन्हें कोई Improvement देखने को नहीं मिलती तो वे वीडियो बनाना बन्द कर देते हैं, यही कारण है कि आज यूट्यूब पर तमाम ऐसे चैनल भरे पड़े हैं जिनपर या तो वीडियो आती ही नहीं या फिर जो वीडियो आती है उसका Content ही अच्छा नहीं होता है। 


अगर आप Youtube channel बनाकर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इन Distraction से बचना होगा। YouTube पर कई ऐसे चैनल हैं जो आपको Distract करके आपना फायदा करते हैं। कई ऐसे Creators हैं जो अपनी वीडियो में YouTube par Subscribers kaise Badhaye, ये सेटिंग कर लो चैनल रॉकेट की तरह उड़ेगा, एक दिन में 1000 subscribers कैसे बनाये? इस तरह के Title लिखकर लोगों को मूर्ख बनाते हैं मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आपने कभी YouTube channel से पैसा कमाने के बारे में सोचकर यूट्यूब पर सर्च किया होगा तो आपने भी इन creators की video देखी होगी और उनके चक्कर में पड़कर अपना समय बर्बाद किया होगा।


हालाँकि मै ऐसा नहीं कहता कि ये Creators गलत हैं ये तो अपना फ़ायदा कर रहे हैं लेकिन इनके द्वारा बनाये गए वीडियो ज्यादातर गलत होते हैं और इनसे आपको कोई फ़ायदा नहीं होने वाला है। इसी कारण शुरुआत में आपको इन Creators से बचकर रहना चाहिए।


Conclusion

अगर आप ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का अच्छे से पालन करते हैं तो मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि आप को youtube से सफलता जरूर मिलेगी। हमें आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको YouTube se paise kaise kamaye इस विषय में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी कोई संदेह है तो आप नीचे हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसी तरह के ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद! 


इसे भी पढ़ें -

Amazon से पैसे कैसे कमाएं एक दिन की कमाई 5000 रुपये 

Top 10 Online Business ideas in Hindi 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top