घर बैठे Amazon से कमायें लाखों रुपये- Amazon Affiliate program India [Online Business Idea Hindi]

Aman Shukla
0

अमेजन से पैसे कैसे कमायें, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है,Affiliate program India, Amazon se paise kaise kamaye, Amazon associate account kaise banaye, online business ideas in hindi


Online business ideas: दोस्तों! कभी ऐसा समय था जब लोगों को पैसे कमाने के लिए केवल और केवल किसी नौकरी का सहारा लेना पड़ता था फिर चाहे वो सरकारी नौकरी हो या कोई निजी नौकरी। आज के जमाने में टेक्नोलॉजी ने काफी ज्यादा उन्नति कर ली है। आज हमें जिस किसी विषय के बारे में जानना होता है हम तुरंत उसे इंटरनेट पर खोज लेते हैं, यहाँ तक कि हर छोटी से छोटी चीज को हम आनलाइन ऑर्डर कर सीधे अपने घर पर मंगा लेते हैं।

टेक्नोलॉजी के विकास से जहाँ कुछ सेक्टर की नौकरियां गई हैं तो वही अनेक नये रोजगार उभरकर भी आए हैं। इसी रोजगार की श्रेणी में आज हम आपके लिए लेकर आये हैं सबसे प्रचलित कंपनी अमेजन से पैसे कमाने का तरीका।

Online business ideas Amazon affiliate marketing program india


अमेजन से पैसे कैसे कमायें (Amazon se Paise Kaise kamaye) 

आज के समय में आनलाइन पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान हो गया है। कोई भी व्यक्ति चाहे तो आनलाइन पैसे कमा सकता है इसके लिए चाहिए तो बस एक सही दिशा निर्देश। आपमे से लगभग सभी लोग आनलाइन समान डेलीवर करने वाली कंपनी अमेजन के बारे में जरूर जानते होंगे। इस पर जाकर आप कोई भी सामान ऑर्डर कर सकते हैं और वह सामान एक से दो दिन के भीतर आपके दिये पते पर पहुँच जायेगा।

अमेजन लोगों को कई तरीकों से रोजगार देता है। इसी कड़ी में आज हम आपको Amazon se paise kamane के बारे मे पूरी जानकारी देंगे। आज हम जिस तरीके की बात करने वाले हैं उसका नाम है अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम।

अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम क्या है? (Amazon Affiliate Program India) 

अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम इंडिया (Amazon Affiliate program india) अमेजन कंपनी का एक प्रोग्राम है इसे Amazon Associate Program भी कहते हैं। जिसके जरिये आप घर बैठे आनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस प्रोग्राम में आपको अमेजन की वेबसाइट से कोई प्रोडक्ट चुनना है इसके बाद आपको एक एफिलिएट लिंक दी जायेगी, इस लिंक को आप अपने यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या सोशल मिडिया पर शेयर कर सकते हैं। जब भी कोई आपकी लिंक पर क्लिक करके 24 घंटे के अंदर अमेजन से वह सामान ऑर्डर करता है तो आपको उस प्रोडक्ट पर कमिशन मिलता है। अगर कोई व्यक्ति आपकी लिंक पर क्लिक करने के 24 घंटे तक कोई भी सामान ऑर्डर करता है तो उसका भी कमिशन आपको मिलेगा। 

यह कमिशन अमेजन द्वारा पहले से निश्चित होता है। हर एक कैटेगरी के प्रोडक्ट पर अलग-अलग कमिशन होता है। जैसे स्मार्टफोन पर अलग कमिशन और कपड़ो पर अलग कमिशन मिलता है। आपकी लिंक से जितना ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करते हैं आपको उतना ज्यादा कमिशन मिलता है।  अमेजन के प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या किसी वेबसाइट का होना जरूरी है जहाँ पर आप अपने लिंक को लोगों के साथ शेयर कर सके। 


अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम में रेजिस्टर कैसे करें (How to open Amazon associate account) 


Amazon Affiliate program india में रेजिस्टर करना बहुत ही ज्यादा आसान है।  इसके लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन की वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक नीचे दी गई है। वेबसाइट पर जाने के बाद जब आप सबसे नीचे जाएंगे तो आपको "Become Affiliate" लिखा मिलेगा जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपसे कुछ इंपॉर्टेंट डिटेल्स मांगी जाएगी। वहां पर जितनी भी जानकारियां मांगी जाएंगे आपको सबको फिल कर देना है इसके बाद आपको सबमिट कर देना है। सबमिट करने के 2 से 3 दिन बाद आपकी ईमेल आईडी पर अमेजॉन की तरफ से ईमेल आएगा, अगर आपके द्वारा डाली गई संपूर्ण जानकारी सही निकली तो आपका Amazon affiliate Account open  हो जाएगा।

अमेजॉन एफिलिएट एकाउंट से पैसे कैसे कमाएं

अमेजॉन की तरफ से आपका एफिलिएट अकाउंट अप्रूव होने के बाद आप इससे जितना चाहे उतना ज्यादा अर्निंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अकाउंट के जरिए अमेजॉन पर किसी भी प्रोडक्ट को सर्च करना है। प्रोडक्ट को सर्च करने के बाद आपको उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक मिलेगी इस लिंक को ले जाकर आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर आप अपने वेबसाइट पर डाल सकते हैं और जब लोग आपकी लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन से कोई भी सामान खरीदेंगे तो उस समान से कुछ कमीशन आपको मिलेगा। जितना महंगा सामान होगा कमीशन भी उतना ज्यादा होगा और जितना ज्यादा लोग आपके लिंक का उपयोग करके अमेजॉन से सामान खरीदेंगे आपकी कमाई भी उतना ही ज्यादा होगी, तो इस तरह से बिना किसी लागत के आप आसानी से घर बैठे मोबाइल से ही महीने के 50000 से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion) 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम (Amazon affiliate marketing program online business idea) से ऑनलाइन पैसा कमाना बताया है। इस प्रोग्राम के माध्यम से आप महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी फायदेमंद लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार की शंका है तो नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।
 धन्यवाद! 

इसे भी पढ़ें-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top