Israel-Palestine War- आखिर हमास ने क्यों किया इज़राइल पर हमला, क्या है इसका इतिहास ?

Aman Shukla
0

 Israel-Palestine War | Israel News | Israel vs Hamas | Israel Palestine Conflict |What is the reason of this war? | History of Hamas and Israel |

दोस्तों! जैसा कि इस समय हमें खबरों में सुनने को मिल रहा है कि फिलिस्तीन के एक संगठन हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया है। जिसकी वजह से इजराइल में कई लोग मारे गए हैं इजराइल में जगह-जगह पर हमास के आतंकवादी बम और मिसाइल दाग रहे हैं जिसके कारण इसराइल के लोग काफी ज्यादा डरे हुए हैं। आखिर हमास क्या है? और इसने इसराइल पर हमला क्यों किया है? इस युद्ध का क्या कारण है? क्या इस युद्ध का कोई इतिहास है? आज के इस लेख में हम इन सभी प्रश्नों का उत्तर देने वाले हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा-

Israel palestine conflict hamas
Israel Palestine conflict

    हमास (Hamas) क्या है? 

    हमास फिलिस्तीन का एक बहुत बड़ा इस्लामी संगठन है इसका गठन 1987 में हुआ था। हमास ने अभी हाल ही में इसराइल पर हमला कर दिया है और यह लगातार इसराइल पर मिसाइल दाग रहा है। हमास को कई देशों ने आतंकवादी संगठन घोषित किया है।


    इजराइल- फिलिस्तीन युद्ध की वजह (Reason of war between Israel and Palestine ) 

    इसराइल और फिलीस्तीन के बीच विवाद पिछले कई दशकों से चला आ रहा है इस विवाद की मुख्य वजह जेरूसलम है। जेरूसलम एक ऐसी जगह है। जिसे इस्लाम में और पादरियों में बहुत पवित्र माना गया है यही वजह है कि इस जगह को इस्लाम मानने वाले लोग अपना मानते हैं और पादरी लोग इसे अपना बताते हैं। इस स्थान को इसराइल और फिलिस्तीन दोनों अपनी राजधानी मानते हैं। जिसके कारण इसराइल और फिलीस्तीन के बीच विवाद बना रहता है। इसी बीच फिलिस्तीन के एक संगठन हमास ने इसराइल के ऊपर हमला कर दिया जिसमें जान माल का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ यह युद्ध अभी भी चल रहा है।


    हमास ने इसी समय हमला क्यों किया? (Why Hamas attacked Israel at this particular time?) 

    जैसा कि हम जानते हैं कि इसराइल और फिलीस्तीन के बीच विवाद कई सालों से चला आ रहा है। लेकिन ऐसी क्या वजह है कि हमास ने इसी समय इसराइल पर हमला कर दिया? इसके पीछे एक मुख्य कारण है कि इस समय इजराइल में वहां की सरकार कुछ ऐसे कानून ला रही है जो वहां के नागरिकों को पसंद नहीं है। ऐसे में नागरिक सरकार से काफी ज्यादा नाराज हैं और जगह-जगह पर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। इजरायल की इसी कमी को देखते हुए हमास ने इसी समय इसराइल पर हमला कर दिया। हालांकि इसराइल ने अभी अपनी पूरी सैन्य शक्ति इस युद्ध में नहीं लगाई है। 

    इस युद्ध की दूसरी वजह यह है कि अभी हाल ही में इजरायल ने वेस्ट बैंक में छापेमारी की थी जिसमें 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी वहीं जेरुसलम में अल अक्सा मंदिर पर पुलिस की रेड हुई थी इन सभी घटनाओं की वजह से ही हमास ने इसराइल पर हमला किया।

    यह भी पढ़ें- बिहार में हुआ भीषण ट्रेन हादसा 

    Home Page:- click here

    Whatsapp channel:- click here




    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top