हैलोवीन डे क्यों मनाया जाता है | History behind Halloween day 2023, Date, Costumes, quotes

Aman Shukla
0

हैलोवीन 2023 (Halloween Day 2023)

हैलोवीन डे क्या है, क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, कहाँ मनाया जाता है, हैलोवीन किस दिन मनाया जाता है (When is Halloween, history, reason, celebration, date) 

दोस्तों! आज के जमाने में हम इंटरनेट के माध्यम से देश-विदेश की खबरों से परिचित होते रहते हैं, साथ ही साथ हमें अपने आसपास के संस्कृतियों और रीति रिवाज का भी पता चलता रहता है। हर समुदाय के लोग अपना अलग-अलग त्यौहार मनाते रहते हैं इसी तरह का एक त्यौहार होता है हेलोवीन। यह त्यौहार विदेश में ज्यादातर मनाया जाता है। हेलोवीन डे क्या होता है, यह क्यों मनाया जाता है ,इसके पीछे का इतिहास क्या है और हेलोवीन डे 2023 में कब है? इन सब सवालों की जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में मिलने वाली है इसलिए आर्टिकल को पूरा जरुर पढियेगा-


Halloween day Quotes history
Halloween Day 2023

    हैलोवीन डे क्यों मनाया जाता है? (Why Halloween day Celebrated? ) 

    हैलोवीन डे क्यों मनाया जाता है? यह सवाल कई लोगों के दिमाग में आता है तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब बता देते हैं। दरअसल ईसाई समुदाय के लोगों में यह आस्था है कि इस दिन मरे हुए लोगों की आत्माएं धरती पर वापस आती हैं, और इन आत्माओं का डर लोगों के मन से भगाने के लिए लोग डरावने कपड़ों और डरावने मुखौटों से इस त्यौहार को मनाते हैं। 

    ईसाई समुदाय में यह मानता है कि इस दिन भूतों का गेटअप करने से इनके पूर्वजों की आत्माएं खुश होती हैं यही कारण है कि इस दिन लोग भूतों का गेटअप करके इस त्यौहार को मनाते हैं। इस त्यौहार  की शुरुआत सबसे पहले आयरलैंड और स्कॉटलैंड से हुई थी।

    हैलोवीन डे 2023 कब है? (When is Halloween Day 2023 ?) 

    बात करें इस साल के हेलोवीन डे की, तो हर साल की तरह इस साल भी हेलोवीन डे 31 अक्टूबर 2023 को है। ईसाई समुदाय में सेल्टिक कैलेंडर के आखिरी दिन हेलोवीन फेस्टिवल मनाया जाता है। इस तरह से 31 अक्टूबर को सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है इसीलिए 31 अक्टूबर को हेलोवीन फेस्टिवल मनाया जाता है। 

    Halloween Day Quotes in English

    वर्तमान समय में हेलोवीन फेस्टिवल का प्रचलन काफी ज्यादा हो गया है जिसकी वजह से अलग-अलग देश में इस फेस्टिवल को मनाया जाता है हेलोवीन फेस्टिवल के कुछ इंग्लिश कोट नीचे दिए गए हैं-

    "It's Halloween! It's Halloween! "

    "I would like, if I may, to take you on a strange journey. "



    Home page- click here

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top