DOWNLOAD SSC CHSL UPDATED SYLLABUS 2024 [ PDF]

Aman Shukla
0

 SSC CHSL Updated Syllabus 2024 Download PDF


SSC CHSL 2024 Exam Syllabus: नमस्कार दोस्तों! एसएससी की ओर से 8 अप्रैल 2024 को SSC CHSL की नई वैकेंसी निकाली गई है जिसमें कुल पोस्ट 3712 है इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 अप्रैल से शुरू हो गए हैं और आवेदन की लास्ट डेट 7 मई, 2024 है। 


SSC CHSL syllabus PDF 2024
SSC CHSL Syllabus


अगर आप भी SSC CHSL की तैयारी कर रहे हैं और आपका भी सपना सरकारी नौकरी पाना है तो आज के इस पोस्ट में हमने SSC CHSL Syllabus 2024 PDF के सिलेबस के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है कि आपकी परीक्षा में किस विषय से और किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही साथ इस पोस्ट में एग्जाम के एग्जाम पैटर्न के साथ-साथ तैयारी के दौरान अपनाई जाने वाली कुछ टिप्स भी दी गई है इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढियेगा और हो सके तो अपने घनिष्ठ मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर कीजिएगा।




    SSC CHSL 2024 Details


    एसएससी सीएचएसएल की वैकेंसी हर साल आती रहती है इस साल भी जैसा कि एसएससी ने अपने जारी किए गए कैलेंडर में पहले से ही बताया था कि यह वैकेंसी अप्रैल महीने में आएगी उसी के अनुसार 8 अप्रैल 2024 से एसएससी सीएचएसएल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं इस बार कुल वैकेंसी 3712 है। जो लोग एसएससी एग्जाम की तैयारी करते होंगे उन्हें तो एसएससी सीएचएसएल के बारे में संपूर्ण जानकारी होगी लेकिन कई ऐसे विद्यार्थी होंगे जो इस बार पहली बार एसएससी की कोई वैकेंसी का फॉर्म भरने जा रहे हैं ऐसे में उन विद्यार्थियों के पास एसएससी सीएचएसएल के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए कि एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम पैटर्न (SSC CHSL exam pattern 2024) क्या होता है, सिलेबस क्या होता है, इसके जरिए पोस्ट कौन-कौन सी मिलती है आदि सारी जानकारी विद्यार्थियों के पास होनी चाहिए।


    Eligibility (योग्यता) 

    Ssc CHSL का फॉर्म भरने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है अगर आपने 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की है तो आप यह फॉर्म भर सकते हैं। 


    Age Limit and Registration Fees

    एसएससी सीएचएसएल एग्जाम के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष तय की गई है। यह उम्र सीमा एक अगस्त 2024 तक मानी जाएगी। रजिस्ट्रेशन फीस की बात करें तो एसएससी सीएचएसएल फॉर्म को भरने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस मात्र ₹100 है या फीस केवल जनरल, EWS और OBC कैटेगरी के विद्यार्थियों को देनी होगी इसके अलावा एससी एसटी कैटेगरी के विद्यार्थियों को कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी है।


    Exam Pattern

    एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में कुल चार चरण होते हैं, जो कि कुछ इस प्रकार से हैं-

    • Tier 1

    • Tier 2

    • Documents Verification

    • Medical

    इस परीक्षा में सबसे पहले Tier 1 होता है, इसे qualify करने के बाद Tier 2 Exam होता है उसके बाद Document Verification और अंत में Medical होता है। Tier 1 और Tier 2 Exam CBT (Computer Based Test) Mode में होते हैं।


    Tier 1 Exam Pattern 

    SSC CHSL exam pattern and syllabus 2024 tier 1


    Tier 2 Exam Pattern 

    SSC CHSL exam pattern and syllabus 2024 tier 2



    Download Syllabus

    SSC CHSL 2024 Exam Syllabus में मुख्यतः चार विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। गणित, रीजनिंग, अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन। इन विषयों के साथ साथ Computer विषय से भी Tier 2 में 15 प्रश्न पूछे जाते हैं जो की Qualifying होते हैं।


    SSC CHSL 2024 Exam Syllabus PDF Download करने की लिंक नीचे दी गई है जिस पर क्लिक करके आप अपना syllabus Download कर सकते हैं-




    Tips For SSC CHSL Examination

    • किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपके पास उस परीक्षा का संपूर्ण सिलेबस होना बहुत आवश्यक है साथ ही साथ आपको उस परीक्षा के एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

    • परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी होने के बाद आपके पास उस परीक्षा के विषयों से संबंधित किताबें होनी चाहिए जिसके जरिए कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी सुदृढ़ कर सकें।

    • आज के समय का माहौल काफी बदल गया है आज के समय में बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है यही वजह है कि छोटी से छोटी पोस्ट पर भी बहुत ज्यादा कंपटीशन होता है इसलिए आपको अपनी तैयारी को काफी बेहतर बनाना पड़ेगा।

    • किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय सुझाव दिया जाता है कि हमें एक टाइम टेबल बनाकर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए लेकिन अक्सर देखा गया है कि टाइम टेबल बनाकर कोई भी विद्यार्थी उस टाइम टेबल को फॉलो नहीं कर पता है इसी वजह से मेरा यही सुझाव है कि आपको हर दिन परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी विषय को कुछ ना कुछ पढ़ते जाना है जिससे कि धीरे-धीरे आपकी तैयारी का लेवल बढ़ते जाएगा।

    • एसएससी सीएचएसएल की परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इस परीक्षा में अक्सर विद्यार्थियों की शिकायत रहती है कि समय की कमी होने के कारण उनसे प्रश्न छूट जाते हैं इस समस्या को दूर करने के लिए आपको परीक्षा के एक-दो महीने पहले से ही मॉक टेस्ट लगाना शुरू कर देना है जिससे कि आपको अपनी तैयारी का अंदाजा भी लग जाएगा और आपके पास यह जानकारी भी हो जाएगी कि आप कितने प्रश्न कितने समय सीमा में कर पा रहे हैं।

    • जैसा कि ऊपर बताया गया है कि इस परीक्षा में मुख्यतः चार विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं तैयारी करते समय आपको ध्यान देना है कि आपका कौन सा विषय बहुत ज्यादा कमजोर है और आपको उस विषय पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।



    Conclusion

    हमें आशा है कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको एसएससी सीजीएल के सिलेबस (SSC Chsl Syllabus 2024) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी कि इस परीक्षा का सिलेबस कैसा होता है, एग्जाम पैटर्न क्या होता है, एज लिमिट क्या होती है, परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, परीक्षा फॉर्म की फीस क्या है आज सारी जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है अगर इसके बावजूद भी आपके मन में कोई संदेह है या फिर कोई प्रश्न है इस परीक्षा को लेकर तो आप नीचे हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।



    Post Name

    SSC CHSL Exam 2024 Syllabus in Hindi Download PDF

    About

    SSC CHSL Exam Syllabus 2024

    Eligibility

    10+2 Passed

    Age Limit

    18-27

    Application Fees

    100₹ For Gen/EWS/OBC

    Read More

    यूपी पुलिस परीक्षा के रुझान शुरू, इस महीने में होगी परीक्षा

    Official website

    ssc.gov.in

    Home

    Click Here

    Telegram Group

    Click Here

    WhatsApp Channel

    Click Here


     दैनिक परीक्षाओं से जुड़ी इसी तरह की ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top