UPSC 2023 परीक्षा में AIR 1 लाने वाले आदित्य श्रीवास्तव कौन हैं | UPSC CSE 2023 Topper Aditya Shrivastav Biography in Hindi

Aman Shukla
0

UPSC 2023 टॉपर आदित्य श्रीवास्तव कौन हैं? Aditya Srivastava Biography

UPSC CSE Topper 2023 : लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव बचपन से ही पढ़ने में बहुत ज्यादा तेज थे, इन्होंने अपनी हर एक क्लास में टॉप किया है पढ़ाई में अच्छे होने के कारण ही आदित्य का चयन आईआईटी कानपुर में हो गया था जहां से पढ़ाई करने के बाद यह बेंगलुरु में किसी कंपनी में जॉब करने लगे थे और वहीं से जॉब करते हुए यह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगे थे।  आज 16 अप्रैल 2024 को यूपीएससी सिविल सर्विस का रिजल्ट जारी हुआ है जिसमें आदित्य श्रीवास्तव की ऑल इंडिया रैंक वन है।


IAS Aditya Srivastava biography in Hindi
Aditya Srivastava

चलिए जानते हैं कि आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी यूपीएससी परीक्षा की यात्रा को कैसे पूरा किया और किस तरह से इनका यूपीएससी परीक्षा में टॉपर बनने का सफर पूरा हुआ।



UPSC CSE Topper Aditya Srivastava Biography


नाम

आदित्य श्रीवास्तव

पिता

अजय कुमार श्रीवास्तव

माता

आभा श्रीवास्तव

Home

Click Here

Whatsapp Channel

Click Here



जॉब और पढ़ाई में नही हो रहा था समन्वय

आईआईटी कानपुर से पढ़ाई करने के बाद आदित्य श्रीवास्तव बेंगलुरु में एक कंपनी में जॉब करने लगे थे कंपनी में जॉब करते ही समय वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी करते थे उन्होंने साल 2017 से ही यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया था साल 2021 में इन्होंने अपना पहला अटेम्प्ट दिया था प्री परीक्षा के 1 महीने पहले ही इनकी जॉब और पढ़ाई में समन्वय ना बन पाने के कारण इन्होंने अपने जब से रिजाइन कर दिया था और उसके बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए थे हालांकि पहली बार इन्हें यूपीएससी में सफलता नहीं मिली।


दूसरे attempt में बने IPS

साल 2021 में यूपीएससी का पहला अटेम्प्ट देने के बाद आदित्य श्रीवास्तव को सिलिम्स में ही सफलता नहीं मिली। उसके बाद से ही इन्होंने अपनी तैयारी जोरों से करनी शुरू कर दी। आपको बता दें कि इन्होंने यूपीएससी परीक्षा की संपूर्ण तैयारी सेल्फ स्टडी से ही की है। इसके बाद साल 2022 की यूपीएससी परीक्षा में 236 रैंक लाकर इन्होंने आईपीएस ज्वाइन किया, अभी इनकी आईपीएस की ट्रेनिंग चल रही है।


तीसरे attempt में AIR 1

इस बार आदित्य श्रीवास्तव का यह तीसरा attempt था जिसमें इन्होंने ऑल इंडिया रैंक वन लाकर यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा में टॉप किया है।  यूपीएससी परीक्षा देने की प्रेरणा इन्हें अपने मामा जी से मिली है इनके पिता भी इन्हें यूपीएससी परीक्षा देने के लिए प्रेरित करते रहते थे।


निष्कर्ष

हमें आशा है कि इसलिए के माध्यम से आपको यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के जीवन परिचय (IAS Aditya Srivastava biography in Hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top