यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के रुझान शुरू, इस दिन हो सकती है परीक्षा | UP Police Constable Re-Exam Date

Aman Shukla
0

 UP Police Constable Re-Exam Date, Latest News, Exam Pattern, UP police paper leak re exam latest news ( यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि) 

UP Police Constable Re-Exam: दिसंबर 2023 में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा UP Police Constable Bharti के लिए Online Form निकाले गये थे जिसमें कुल 60000 पदों पर Constable के पदों के लिए आवेदन मांगे गये थे। इस भर्ती की मुख्य परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित की गयी थी। जिसका पेपर पहले ही लीक हो चुका था।

Up police constable new exam date 2024
Up police constable 2024 latest news


UP Police constable Re-Exam के लिए विभाग द्वारा कुछ जानकारी मिली है जिसके बारे में इस लेख में विस्तार से बताया गया है।


UP Police constable Paper Leak

दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा कांस्टेबल के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म निकाला गया था इसमें कुल वैकेंसी 60000 थी। जिसके लिए आवेदन मांगे गए थे इस फॉर्म को लगभग 50 लाख आवेदन आए थे। इतना ज्यादा आवेदन आने के कारण इस भर्ती परीक्षा को एक दिन में करा पाना संभव नहीं था इसी वजह से इस परीक्षा को दो दिन चार शिफ्टों में कराया गया। इस परीक्षा को 17 और 18 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में अलग-अलग एग्जाम सेंटर पर कराया गया था।

 परीक्षा के अगले दिन से ही सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के प्रश्न पत्र उत्तर सहित लीक होने की खबरें आने लगी इसके बाद अभ्यर्थियों मे काफी ज्यादा गुस्सा देखने को मिला। अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर ट्विटर पर ट्रेंड चलाने लगे लेकिन जब इस ट्रेंड का भी कोई मतलब नहीं निकला तो अभ्यर्थी और अलग-अलग ऑनलाइन कोचिंग के टीचर्स मिलकर लखनऊ के इको गार्डन में धरना पर बैठ गए।

छात्रों द्वारा किए गए इस धरने के बाद देशभर के अलग-अलग स्थान पर इस परीक्षा को देने वाले छात्रों ने अपनी मांगे उठाई और इस परीक्षा को रद्द करके दोबारा से परीक्षा लेने की बात कही। इसके बाद छात्रों की इस परेशानी को देखकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस परीक्षा को निरस्त कर दिया और 6 महीने के अंदर दोबारा से परीक्षा कराने के आदेश दिए तथा पेपर लीक करने वाले आरोपियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया था।


UP Police Constable Re-Exam Date 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा लीक होने के बाद जैसा की सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया था कि यह परीक्षा दोबारा से अगले 6 महीना के अंदर कराई जाएगी। इसके बाद विभाग ने परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी थी अभी हाल ही में खबर आई है कि विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों से स्कूल सेंटर की लिस्ट मांगी है इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा जल्द ही हो सकती है। रिपोर्ट की माने तो यह परीक्षा चुनाव के ठीक बाद जून अथवा जुलाई के महीने में आयोजित की जा सकती है।


इस परीक्षा को लेकर अनुमान लगाए जा रहे थे कि पेपर लीक जैसी समस्याओं से निपटने के लिए विभाग ने इस परीक्षा को ऑफलाइन ना कर कर ऑनलाइन कर सकती है लेकिन अभी तक विभाग के द्वारा इस विषय पर कोई भी सूचना नहीं दी गई है। तो जब तक विभाग के द्वारा ऑफिशियल रूप से इस विषय में कोई नोटिफिकेशन नहीं आ जाता तब तक इसके बारे में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा हालांकि यह सही है कि योगी सरकार ने 6 महीने के अंदर ही दोबारा परीक्षा कराने के आदेश दिए थे जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा जून अथवा जुलाई 2024 में आयोजित की जा सकती है ऐसे में सभी अभ्यर्थी अपनी तैयारी को सुदृढ़ कर लें जिससे कि वह परीक्षा में सफलता पा सकें।


कैसे करें UP Police Constable Exam 2024 की तैयारी? 

हालांकि जितने भी अभ्यर्थियों ने 17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दी होगी उन्हें इस परीक्षा का लेवल पता चल गया होगा कि किस तरह के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं और उसी हिसाब से अभ्यर्थी अपनी तैयारी में भी जुट गए होंगे। अगर आपको उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होकर वर्दी पहनकर अपने माता-पिता का सपना साकार करना है तो आपको इस परीक्षा के exam पैटर्न और पिछले वर्षों में इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके विषय में जानकारी नहीं है तो नीचे हमने कुछ लिंक दिए हैं जिनमें यह सारी जानकारियां आपको मिल जाएगी।




Conclusion 

हमें आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा तिथि (UP Police Constable New Exam Date 2024) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी कि यह परीक्षा आने वाले समय में कब आयोजित की जा सकती है साथ ही साथ अगर आपको इस परीक्षा को लेकर कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

धन्यवाद! 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top