गाँव में किए जाने वाले 10 से ज्यादा मुनाफेदार व्यवसाय | 10+ Village Business Ideas in Hindi

Aman Shukla
0

10+ Village Business Ideas in Hindi

Village Business Ideas in Hindi: नमस्कार दोस्तों! वो जमाना बीत गया जब कहा जाता था कि गाँव में रहकर कोई अपना खुद का व्यवसाय नहीं कर सकता ,आज वर्तमान समय में हमारे देश के अधिकतर गाँव पहले से ज्यादा विकसित हो चुके हैं। गांवों में वो सारी सुविधायें हैं जो शहरों में होती हैं। कई लोग गाँव में ही अपना व्यवसाय चलाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं उन्हे शहर जाने की जरूरत नहीं है। 

इस लेख में हमने 10 से ज्यादा village business ideas के बारे में जानकारी दी है जिसमे बताया गया है कि किस तरह से गाँव में रहकर कम लागत में अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं। अगर आप भी गाँव में अपना बिज़नस शुरू करना चाहते हैं और आपको ये समझ नही आ रहा है कि किस तरह का बिज़नस किया जाए तो इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको किस तरह का व्यवसाय करना चाहिए जिसे आप आसानी से कर सकते हों। 


10+ village business ideas in hindi 2024


गाँव में मुनाफे वाले 10 से ज्यादा बिज़नस आइडिया Village Business Ideas 

ऐसा अमूमन देखा गया है कि शहर में बिज़नस अच्छा होता है लेकिन अगर आप जमीनी स्तर पर देखेंगे तो पता चलेगा कि शहर में कोई भी व्यवसाय करना कितना ज्यादा मुश्किल है और मुश्किल के साथ -साथ बहुत ज्यादा खर्चीला भी है। मान लीजिये आप अपने गाँव से निकलकर किसी बड़े शहर में अपना बिज़नस खोलते हो तो इसके लिए आपकी लागत भी ज्यादा आएगी क्योकि शहर में बिज़नस के लिए आवश्यक सामान काफी ज्यादा महंगे मिलते है। आपने सामान का बंदोबस्त कर भी लिया तो आपको एक सही लोकेशन मिलना बड़ा मुश्किल होता है और अगर कोई सही लोकेशन मिल भी गयी तो वहां का किराया भी ज्यादा ही होगा। इसके अतिरिक्त शहर में किसी भी बिज़नस में कॉम्पटिशन बहुत अधिक है जिससे कि आपके बिज़नस में बढ़ोत्तरी के आसार कम हो जाते हैं। 

गाँव में अपना बिज़नस करना शहर कि अपेक्षा काफी हद तक आसान है हालांकि गाँव में भी अब धीरे -धीरे कॉम्पटिशन बढ्ने लगा है लोग जागरूक हो गए हैं। लोगों को पता है कि जितनी मेहनत वे शहर में अपने व्यवसाय के लिए करेंगे अगर उतनी मेहनत गाँव में कर दे तो उनका बिज़नस काफी मुनाफा बनाएगा। अगर आप भी गाँव में रहते हो तो आपको भली भांति पता होगा कि गाँव में व्यवसाय करने के लिए ज्यादा लागत कि आवश्यकता नही होती है और बिज़नस में वृद्धि के भी अवसर रहते हैं। 

गाँव में अलग अलग प्रकार के व्यवसाय किए जा सकते हैं उन्ही व्यवसायों में से हमने कुछ 10 से ज्यादा village buisness ideas in hindi के बारे में नीचे बताया है जिसे अपनाकर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो चलिये जानते हैं वो कौन से Profitable Village Business Ideas हैं जो गाँव में किए जा सकते हैं -

1.  मुर्गीपालन  ( Poltry Farm ) 

मुर्गीपालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें लागत बहुत कम आती है और मुनाफा बहुत ज्यादा होता है। इस व्यवसाय में आपको एक बार ही मुर्गी पालन करने के लिए एक बड़ा सा शेड बनाने की जरूरत पड़ती है उसके बाद आप आसानी से मुर्गी पालन कर सकते हैं।

मुर्गी पालन करने के लिए आपको अनेक कुक्कुट पालन के द्वारा चूजे मिल जाएंगे औसतन एक चूजे का दाम 18 से 20₹ होता है। 100 चूजों के लिए लगभग 100 से 120 स्क्वायर् फीट जगह की आवश्यकता होती है इसलिए आपको जगह के हिसाब से ही चूजे खरीदने होते हैं। एक चूजे का वजह 45 से 50 दिनों में 1 किलो बढ़ता है। चूजों के रहने वाले स्थान पर सुखा रहना चाहिए और पीने के लिए साफ पानी का इंतजाम भी होना चाहिए। ध्यान रहे मुर्गियों को अँधेरे में दाना नहीं देना चाहिए क्योकि मुर्गियाँ अँधेरे में खाना नहीं खाती हैं।


इस तरह के व्यवसाय में लागत केवल एक बार ही लगती है और उसके बाद आप आसानी से आने वाले समय में मुनाफा कमा सकते हैं। यही वजह है कि गांव में मुर्गी पालन का व्यवसाय काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और बड़ी संख्या में लोग मुर्गी पालन के प्रति जागरूक हो रहे हैं। एक आंकड़े के अनुसार भारत में 50 लाख लोग मुर्गीपालन (Poultry Farm) का व्यवसाय करते हैं और यह व्यवसाय करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।



2. किराना दुकान  ( Kirana Shop ) 

जैसा कि आपको पता ही होगा कि गांव में अभी भी ज्यादा बिजनेस नहीं खुले हैं जिसकी वजह से अगर गांव वालों को किसी भी सामान की जरूरत होती है तो उन्हें नजदीक के किसी बाजार में जाना पड़ता है। कई बार यह बाजार गांव से ज्यादा दूरी पर होते हैं इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अगर आप किराना की दुकान किसी गांव में खोलेंगे तो आपके दुकान की चलने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाएगी।

 गांव में किराना की दुकान खोलते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आसपास के गांव में कोई भी किराना की दुकान ना हो जिससे कि आपकी दुकान पर ग्राहक ज्यादा आयें और आपकी बिक्री ज्यादा हो, साथ ही साथ आपको अपनी किराना की दुकान पर दैनिक उपयोग की सभी जरूरतमंद चीजों को रखना होगा जिससे कि गांव वालों को कोई भी सामान लेने के लिए बाजार के चक्कर न काटना पड़े।


3. सब्जियों की खेती 

अगर आप गांव में व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं तो सब्जियों की खेती का व्यवसाय करना आपके लिए मुनाफेदार साबित हो सकता है। आपको पता ही होगा कि अलग-अलग मौसम में अलग-अलग प्रकार की सब्जियों की खेती की जाती है जिन्हें आप पास के किसी मंडी में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

 आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन होनी चाहिए अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप लीज पर जमीन लेकर सब्जियों की खेती कर सकते हैं। यदि आप हर मौसम में हरी सब्जियों की खेती करते हैं तो आपको अपनी सब्जियों का अच्छा खासा दाम मिलेगा।

सब्जियों की खेती का व्यवसाय करते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको किसी एक ही प्रकार की सब्जी की खेती नहीं करना है बल्कि आपको अलग-अलग प्रकार की सब्जियों की खेती एक साथ करनी है जिससे कि अगर एक सब्जी का दाम बाजार में काम भी हुआ तब भी दूसरी सब्जियों को बेचकर आप अपना मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

4. कार /बाइक धुलाई की दुकान 

जिस तरह शहरों में लोगों के पास अपनी खुद की कार और बाइक  होती है उसी प्रकार गांव में भी लोगों के पास अपनी खुद की बाइक और खुद की कार भी है। ऐसे में इन वाहनों की नियमित सफाई और सर्विसिंग के लिए गांव वालों को शहर की तरफ जाना पड़ता है तो अगर आप गांव में ही कार और बाइक धुलाई की अपनी एक दुकान खोलते हैं तो इससे गांव वालों को शहर की तरफ नहीं जाना होगा, साथ ही साथ कार और बाइक धुलाई का बिजनेस अभी गांव में उतना ज्यादा फैला नहीं है जिससे कि आपका बिजनेस का बढ़ना काफी आसान है।

 कार और बाइक धुलाई की दुकान लगाने के लिए आपको धुलाई वाली मशीन का सेटअप करवाना होगा इसमें शुरुआती समय पर आपको लागत लगानी होगी लेकिन यह लागत केवल एक बार ही लगानी होगी और आपको इसके बाद मुनाफा ही मुनाफा होगा। 


5. वेल्डिंग की दुकान 

अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि गांव के लोग ज्यादातर खेती करते हैं खेती करने के लिए गांव के लोगों के पास कुछ जरूरी लोहे के समान होते हैं जैसे हावड़ा कुदाल आदि। साथ ही साथ ट्रैक्टर और ट्रैक्टर से संबंधित ढेर सारे उपकरण होते हैं।

 जब यह उपकरण किसी कारणवश टूट जाते हैं तो इन्हें बिल्डिंग की आवश्यकता होती है इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अगर आप अपने गांव में एक बिल्डिंग की दुकान खोल लेते हैं तो इस दुकान के माध्यम से लोग अपने टूटे हुए लोहे के सामान की बिल्डिंग कर पाएंगे जिससे आपका बिजनेस में फायदा होगा।

 अगर आप यह दुकान किसी व्यस्त सड़क के किनारे खोलते हैं तो आप अच्छा खासा लाभ अर्जित कर सकते हैं बिल्डिंग की दुकान खोलने के लिए आपके पास बिल्डिंग मशीन हनी चाहिए साथ ही साथ आपको वेल्डिंग करना भी आना चाहिए अगर आपको बिल्डिंग करना नहीं आता तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को अपने दुकान पर रख सकते हैं जिसे यह काम बखूबी आता हो।


6. प्राइवेट स्कूल Private School 

जिस तरह शहरों के लोग शिक्षा के प्रति काफी ज्यादा जागरुक है उसी प्रकार गांव के लोग भी अब शिक्षा के प्रति बहुत जागरूक हो गए हैं ऐसे में गांव के लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देदेने का प्रयास करते हैं। अक्सर देखा गया है कि गांव में कोई अच्छे प्राइवेट स्कूल बहुत कम ही मिलते हैं ऐसे में अगर आप अपना एक प्राइवेट स्कूल खोलते हैं तो वह आपके लिए काफी मुनाफेदार साबित हो सकता है।

 आजकल के समय में सभी लोग अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाना चाहते हैं इसीलिए आपको अपने प्राइवेट स्कूल को इंग्लिश मीडियम में खोलना होगा। विद्यालय खोलने में शुरुआती समय में बहुत ज्यादा खर्च आता है इसलिए आपको अपने बजट के अनुसार ही इस बिजनेस में कूदना है हालांकि इस व्यवसाय में मुनाफा भी ज्यादा होता है।

 प्राइवेट स्कूल खोलने के लिए सबसे पहले आपको सरकार से परमिशन लेनी होती है परमिशन मिलने के बाद आपको किसी अच्छी लोकेशन पर अपना स्कूल बनाना होगा और उसके बाद आपको अच्छे टीचर हायर करने होंगे इन सब में पैसा तो लगेगा ही लेकिन अगर आपका स्कूल अच्छे से चल गया तो आपको मुनाफा भी दुगना होगा



7. मैरेज हाल  Marriage Hall 

पहले के समय में गांव के लोग अपने घर में ही शादी विवाह का कार्यक्रम करते थे लेकिन समय के साथ-साथ आबादी बढ़ने के कारण पर्याप्त जगह ना होने की वजह से अब गांव के लोग भी मैरिज हॉल का उपयोग करने लगे हैं। ऐसे में अगर आप ऐसे किसी क्षेत्र में रहते हैं जहां पर मैरिज हॉल नहीं है या फिर जो मैरिज हाल है वह अच्छे नहीं है तो आप अपना खुद का एक मैरिज हॉल खोल सकते हैं। इसके लिए आपको सड़क के किनारे कोई अच्छी सी जमीन लेनी होगी और उसके बाद वहां पर अपना मैरिज हॉल खोलना होगा।

 हालांकि हर बिजनेस की तरह इस बिजनेस में भी शुरुआती समय में आपको लागत लगानी होगी लेकिन इस बिजनेस में भी एक फायदा यही है कि इसमें लागत आपको केवल एक बार ही लगानी होती है उसके बाद शादियों के सीजन में आपको ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा और इस तरह से आप अपना एक मुनाफे वाला बिजनेस खोल सकते हैं। इस बिजनेस के बारे में और ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने के लिए आप अपने आसपास किसी मैरिज हॉल के मालिक से मिलकर इस बिजनेस के बारे में जानकारियां इकट्ठे कर सकते हैं।



8. मेडिकल स्टोर Medical Store 


अक्सर देखा गया है कि गांव में ज्यादातर अस्पताल नहीं होते हैं इसलिए गांव के लोगों को इलाज करवाने के लिए शहर की तरफ जाना होता है। हालांकि धीरे-धीरे हालात बदल रहे हैं अब गांव में भी अस्पताल खुलने लगे हैं लेकिन फिर भी कई ऐसे गांव हैं जहां पर अस्पताल नहीं है ऐसे में आप उन गांव में मेडिकल स्टोर खोलकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं लेकिन इस बिजनेस में एक बात का ध्यान रखना है कि सभी लोग मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते हैं।

 मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है सबसे पहले आपको मेडिकल फील्ड के बारे में, दवाइयां के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए और इसके रिलेटेड कोई एक डिग्री ( जैसे B. Pharma) आपके पास होनी चाहिए इसके बाद आपको अपनी दुकान चलाने के लिए लाइसेंस भी लेना पड़ेगा। उसके बाद आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।



9. टेंट की दुकान Tent Shop 

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो आपको हर गांव में देखने को मिल सकता है गांव में ज्यादातर लोग टेंट की दुकान खोलते हैं इसमें अच्छा खासा मुनाफा भी होता है क्योंकि साल के 12 महीनों में कोई ना कोई फंक्शन किसी न किसी के घर में होता ही रहता है और हर फंक्शन में टेंट की जरूरत तो होती ही है। ऐसे में टेंट की दुकान खोलना काफी मुनाफेदार बिजनेस साबित हो सकता है।

 हालांकि इस बिजनेस में कंपटीशन भी बढ़ गया है लेकिन फिर भी अगर आप लगन से इस बिजनेस को करते हैं तो आपका बिजनेस में वृद्धि होने की चांसेस बहुत ज्यादा है।

टेंट की दुकान के बिजनेस में भी आपको केवल एक बार ही लागत लगाने की जरूरत होती है और उसके बाद आपका मुनाफा ही मुनाफा होता है शादियों के मौसम में तो पहले से ही टेंट की बुकिंग चलने लगती है और अगर आप अपनी सर्विस अच्छी देते हैं तो लोगों के बीच आपके दुकान की छवि अच्छी बनेगी जिससे कि आपका बिजनेस भी तरक्की करेगा।



10. CSC Center 

जब से भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया का मिशन चलाया गया है उसके बाद से ही हर जगह डिजिटलीकरण हो गया है चाहे वह स्कूल हो कॉलेज हो अस्पताल हो सरकारी दफ्तर हो हर जगह आपको डिजिटलीकरण देखने को मिलता है।

 ऐसे में कई युवा CSC Center (business idea) की दुकान खोलकर काफी मुनाफेदार बिजनेस चल रहे हैं अगर आप यह दुकान किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज या स्कूल के बाहर खोलते हैं तो आपके दुकान के चलने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। सीएससी सेंटर में अलग-अलग प्रकार के कंपटीशन के फॉर्म, स्कॉलरशिप के फॉर्म, जमीनी दस्तावेज प्रिंटिंग आदि कई सारे काम आप कर सकते हैं जिससे आप अच्छा रोजगार बना सकते हैं।



11. Electronics Repair 


अभी तक आप 10 village business ideas in hindi  पढ़ चुके हैं लेकिन कई ऐसे लोग होंगे जो ऊपर दिए गए बिजनेस को करने में सक्षम नहीं होंगे या फिर उनकी ऐसे बिजनेस में रुचि नहीं होगी तो ऐसे लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक की दुकान खोलना एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

 अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक के बारे में जानकारी नहीं है फिर भी आप इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान खोलकर अपना बिजनेस चला सकते हैं क्योंकि बिजनेस करने के साथ-साथ आपको इलेक्ट्रॉनिक के अलग-अलग सामानों के बारे में जानकारी हो जाएगी।

 इसी बिजनेस के अंदर एक और बिजनेस है जो आप इसके साथ ही कर सकते हैं वह है इलेक्ट्रॉनिक सामान की रिपेयरिंग का , आप इलेक्ट्रॉनिक सामान बेच भी सकते हैं और रिपेयर करने की दुकान भी साथ ही साथ खोल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान को कैसे रिपेयर किया जाता है इसके विषय में ट्रेनिंग लेने की जरूरत होगी।

 आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन कई ऐसे इंस्टिट्यूट है जहां पर इलेक्ट्रॉनिक सामान की रिपेयर करने की ट्रेनिंग दी जाती है यह ट्रेनिंग 3 से 6 महीने की होती है तो अगर आप एक बार यह ट्रेनिंग कर लेते हैं तो आप आसानी से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान का रिपेयर कर सकते हैं। आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान खोलने के बाद आपको किसी अच्छे थोक विक्रेता से अपने सभी सामान खरीदने चाहिए।



12. Stationary Shop 

Stationary Shop village business idea एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो कोई भी इंसान कर सकता है इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है अगर आपको किसी यूनिवर्सिटी कॉलेज या फिर स्कूल के सामने अच्छी जगह मिल जाती है तो आप अपनी दुकान वहां पर लगा सकते हैं ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलने पर आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा।

आजकल इस बिजनेस में भी कंपटीशन बढ़ने लगा है इसलिए आपको अपनी दुकान की लोकेशन को बहुत सोच समझकर रखना होगा। अगर आप अपनी दुकान की लोकेशन ऐसी जगह पर कर देते हैं जहां पर कोई स्कूल या कॉलेज नहीं है तो आपके दुकान चलने की संभावना न के बराबर होगी लेकिन अगर वही आपकी दुकान किसी स्कूल या कॉलेज के आसपास होगी तो आपकी दुकान के चलने की संभावना बहुत ज्यादा होगी इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ भी होगा।



Conclusion 

हमे आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको village business ideas in hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। गांवो में अनेक प्रकार के व्यवसाय किए जा सकते हैं उन्ही में से कुछ लाभदायक व्यवसायों को यहाँ पर बताया गया है। कोई भी व्यवसाय छोटा या बड़ा नहीं होता अगर आपके पास दृढ़ निश्चय और काम करने की लगन है तो आप किसी भी व्यवसाय को बुलंदियों पर पहुंचा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर कीजिये।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top