Online business ideas: घर बैठे केवल मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं, हर महीने 50000 तक की कमाई

Aman Shukla
0

Online earning, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Online Business Ideas

Online business ideas in hindi 2024

 Online Paise kaise Kamaye: नमस्कार दोस्तों!  जब से कोरोना महामारी ने भारत में दस्तक दी थी उसके बाद से ही लोगों के बीच ऑनलाइन पैसे कमाने का जुनून सा चढ़ गया है। कई लोग ऑनलाइन तरीके से महीने के 50000 से भी ज्यादा रुपए आसानी से कमा रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका बताने वाले हैं। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढियेगा-


    जरूरी चीजें

    अगर आप भी घर बैठे बिना किसी ज्यादा मेहनत के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास केवल एक स्मार्टफोन होना चाहिए, साथ ही साथ आपके पास इंटरनेट भी होना चाहिए। अगर आपके पास यह दोनों चीज हैं तो आप आसानी से घर बैठे महीने के 5000 से 50000 तक कमा सकते हैं या फिर इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं। आजकल इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध है और कई सारे लोग इन तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा भी रहे हैं।

    Home page:- click here

    Join Telegram:- click here

    YouTube channel से लाखों कमायें

    अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और साथ ही साथ उसमें इंटरनेट की व्यवस्था है तो आपके स्मार्टफोन में यूट्यूब का एप्लीकेशन जरूर होगा और अपने अपने जीवन में कभी ना कभी या फिर रोजाना यूट्यूब का उपयोग जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि इसी यूट्यूब का उपयोग करके बहुत सारे लोग महीने के लाखों रुपए कमाते हैं। यूट्यूब पर जब भी आप कोई वीडियो देखते हैं तो वह किसी न किसी चैनल की वीडियो होती है और उस चैनल का मालिक इन वीडियो के जरिए अच्छी खासी कमाई करता है। जिस वीडियो पर जितना ज्यादा व्यूज़ और जितना ज्यादा लाइक आते हैं उस वीडियो से उतनी ही ज्यादा कमाई होती है।

     कई सारे इनफ्लुएंसर अपनी वीडियो यूट्यूब पर डालकर अच्छे खासे पैसे छापते हैं। अगर आप ही यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपके पास बस एक ईमेल आईडी होना चाहिए और आप यूट्यूब एप्लीकेशन पर अपना ईमेल आईडी डालकर आसानी से एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब चैनल बन जाने के बाद आपको किसी एक विषय या फिर कैटेगरी पर अपनी यूट्यूब वीडियो अपलोड करनी है। उसके बाद जैसे-जैसे आपकी वीडियो पर व्यूज़ आयेंगे और आपके सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे वैसे-वैसे आपके चैनल की ग्रोथ होने लगेगी।

     जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा उसके बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। मोनेटाइज होने का मतलब है कि आपके चैनल पर यूट्यूब की तरफ से एड (प्रचार) दिखना शुरू हो जाएगा। और इसके बाद आपकी हर वीडियो पर जितना ज्यादा व्यूज़ आयेंगे उसी हिसाब से आपके महीने के पैसे बनते रहेंगे। यह पैसे हर महीने की 21 से लेकर 25 तारीख तक आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इस तरह से फ्री में एक यूट्यूब चैनल बनाकर आप अपनी वीडियो से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


    वेबसाइट बनाकर (Website Making) 

    आज के समय में हर छोटा बड़ा बिजनेस चाहे वह जितना छोटा हो हर बिजनेस की कोई ना कोई वेबसाइट जरूर होती है। लोग अपने बिजनेस के लिए किसी दूसरे व्यक्ति से या फिर किसी दूसरी कंपनी से अपनी वेबसाइट बनवाते हैं। वेबसाइट बनाने वाले लोग इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज करते हैं।

     अगर आप भी वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आप भी घर बैठे ऑनलाइन यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कस्टमर की जरूरत होगी और यह कस्टमर आपको यूट्यूब पर ,फेसबुक पर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से मिल जाएंगे या फिर आप अपने आसपास के इलाकों में भी किसी बड़े ढाबे, रेस्टोरेंट, होटल, अस्पताल, स्कूल कॉलेज, जिम, मोबाइल शॉप आदि जगह पर जाकर उनके मालिकों से संपर्क करके उनके बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं।

     एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए लगभग 15000 तक के रुपए की आवश्यकता होती है और एक बार वेबसाइट बन जाने के बाद आप अपने कस्टमर से 25 से ₹30000 तक चार्ज कर सकते हैं। कई लोग तो इससे ज्यादा भी चार्ज करते हैं और इस तरह से आप जितने कस्टमर पाएंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

    Application बनाकर

    आजकल एप्लीकेशन बनवाने का ट्रेंड काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया है चाहे कोई सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हो या फिर किसी छोटी सी होटल का मालिक हो या फिर कोई कोचिंग इंस्टिट्यूट हो हर कोई व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए एक एप्लीकेशन बनवाना चाहता है। हालांकि एप्लीकेशन बनाना सबके बस की बात नहीं है इसके लिए आपको कंप्यूटर लैंग्वेज की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए लेकिन आज के जमाने में कई सारे लोग यूट्यूब से फ्री में एप्लीकेशन बनाना सीख रहे हैं।

     अगर आप भी एप्लीकेशन बनाना जानते हैं तो आप इस तरह के बिजनेस मालिकों से संपर्क कर सकते हैं और यह लोग एप्लीकेशन बनवाने के लिए अच्छे खासी पैसे देने के लिए तैयार रहते हैं एप्लीकेशन बनाने के लिए लोग एक एप्लीकेशन के लिए एक से ₹200000 तक चार्ज करते हैं।

    Home page:- click here

    Join Telegram:- click here

    Join WhatsApp:- click here

    निष्कर्ष (Conclusion) 


    हमें आशा है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों को सीख चुके हैं। अगर आपके पास एक अच्छी स्किल है तो आप अपनी स्किल का उपयोग करके ऑनलाइन बहुत से पैसे कमा सकते हैं। आजकल तो 16 17 साल के लड़के भी ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरूर बताइएगा और किसी भी तरह के सवाल के लिए आप कमेंट में हमसे अपना सवाल पूछ सकते हैं। (online business ideas in hindi) 

    Tags: online business idea, online earning, business ideas in hindi

    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top