कौन हैं ओपन एआई के फाउंडर - Sam Altman Bio, age, networth, wiki, wife, news in hindi

Aman Shukla
0

 सैम अल्टमैन बायोग्राफी, उम्र, पत्नी, बहन, शिक्षा, संपत्ति (Sam Altman bio, age, height, news, wife, sister, education, openai, twitter, x, ceo, shares in openai ) 

अभी पिछले कुछ दिनों से सैम अल्टमैन का नाम काफी तेजी से खबरों में दिखाई दे रहा है। सैम ऑल्टमैन कौन है? और आखिर इनकी इतनी चर्चा क्यों हो रही है? इन सारे सवालों का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सैम ऑल्टमैन के जीवन परिचय ( Sam Altman Biography in hindi )के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

Sam Altman biography in hindi


    Sam Altman Biography in Hindi - सैम ऑल्टमैन का जीवन परिचय

    पूरा नाम 

    सैमुएल हैरिश अल्टमैन

    उपनाम 

    सैम ऑल्टमैन

    जन्म-तिथि 

    22 अप्रैल, 1985

    जन्म-स्थान 

    इलिनाईस, शिकागो अमेरिका

    पिता का नाम 

    पीटर अल्टमैन

    माता का नाम 

    कोनी गिब्स्टिनँ

    धर्म

    यहुदी

    उम्र 38 साल
    उपलब्धिChatgpt के निर्माता, Ex CEO of Openai, President of Y Combinator
    कुल संपत्ति20 अरब रुपए
    Join Whatsapp channel
    Click Here 


    Sam Altman Birth and Early Life - सैम ऑल्टमैन का जन्म और प्रारंभिक जीवन

    साल 1985 को 22 अप्रैल के दिन अमेरिका के शिकागो शहर के इलिनॉइस नामक जगह पर एक यहूदी परिवार में सैम अल्टमैन का जन्म हुआ था। इनके पिता का नाम पीटर अल्टमैन (Peter Altman), जबकि माता का नाम कोनी गिब्स्टिनँ है। बचपन से ही सैम पढ़ने में काफी ज्यादा तेज थे। 8 साल की उम्र में ही उनके पास अपना खुद का लैपटॉप था।  

    Sam Altman Education - शिक्षा

    सैम ऑल्टमैन बचपन से ही पढ़ने में काफी ज्यादा अच्छे थे। इन्होंने अपने हाई स्कूल की पढ़ाई जान बरोज स्कूल से पूरी की। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए यह Stanford University चले गए, जहां पर कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करते हुए इन्होंने 1 साल पढ़ने के बाद कॉलेज से बिना डिग्री लिए ही ड्रॉप आउट कर गए। 

    सैम एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स को अपना आदर्श मानते थे और जीवन में उन्हीं की तरह बनना चाहते थे। 


    Career - कॅरिअर

    सैमुअल को बचपन से ही कंप्यूटर साइंस में काफी ज्यादा रुचि थी और यही रुचि इन्हें इनके जीवन में उनके करियर को बनाने में काफी सहायक सिद्ध हुई। सैम को गूगल में काम करने का मौका मिला, गूगल में काम करने के बाद सैम को काफी चीज सीखने में मदद मिली। इसके बाद सैमुअल वाई कांबिनेटर नाम की एक कंपनी में अध्यक्ष पद पर चयनित हुए उसके बाद 2015 में इन्हें OpenAI में काम करने का मौका मिला जहां काम करते हुए 2019 में इन्हें OpenAI का सीईओ बना दिया गया। अपने इसी पद पर रहते हुए सैमुअल ने ChatGPT नामक एक सॉफ्टवेयर का निर्माण किया यह सॉफ्टवेयर इतना ज्यादा प्रचलित हुआ की मात्रा 5 दिन के अंदर ही इस सॉफ्टवेयर पर 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने रजिस्टर कर लिया था। इसी सॉफ्टवेयर के प्रचलित होने के बाद सैमुअल को दुनिया भर में पहचान मिली।

    Networth - कुल संपत्ति

    सैम अल्टमैन को दुनिया के बड़े-बड़े पत्रिकाओं में छापा गया है और इन्हें कई सारे पुरस्कार भी मिल चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सैम ऑल्टमैन के पास कुल 20 अरब रुपए की संपत्ति है। जिसमें उनकी OpenAI से होने वाली कमाई भी शामिल है साथ ही साथ इन्होंने कई बड़ी-बड़ी कंपनियों जैसे रेडित, पिंटरेस्ट आदि कंपनियों में भी इन्वेस्ट किया है। यह अभी अमेरिका में अपने आलीशान बंगले में रहते हैं इनके पास अपना खुद का प्राइवेट जेट भी है।

    Latest News - खबर

    सैम ऑल्टमैन 2019 से लेकर 2023 तक OpenAI के सीईओ के रूप में पद पर थे और इसी पद पर रहते हुए इन्होंने चैट जीपीटी ( Chat GPT ) जैसे बड़े AI सॉफ्टवेयर का निर्माण भी किया लेकिन 17 नवंबर 2023 को इन्हें OpenAI ने उनके पद से निकाल दिया है। कंपनी का कहना है की सैम ऑल्टमैन उनकी कंपनी को लेकर सीरियस नहीं है और यह इस कंपनी को आगे नहीं ले जाने के काबिल नहीं हैं। यही वजह है कि कंपनी ने इन्हें उनके पद से बेदखल कर दिया है। कंपनी से निकल जाने के बाद इनके बारे में सोशल मीडिया पर कई खबरें छपने लगी। कुछ लोगों का तो कहना था की सैम दोबारा से OpenAI में जाएंगे लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के ट्वीट के बाद यह खबरें पूरी तरह से साफ हो गई हैं। सत्य नडेला ने ट्वीट करके बताया कि अब सैम ऑल्टमैन माइक्रोसॉफ्ट में काम करेंगे और माइक्रोसॉफ्ट में AI लिए अपना योगदान देंगे। 

    FAQ

    Q: सैम ऑल्टमैन कौन हैं? 

    Ans- सैम अल्टमैन OpenAI के पूर्व CEO हैं ।

    Q: सैम अल्टमैन की उम्र कितनी है? 

    Ans- 38 साल

    Q: सैम अल्टमैन की संपत्ति कितनी है? 

    Ans- 20 अरब रुपए


    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here

    लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! एक प्यारा सा comment जरूर करें ताकि हमें पता चल सके की हम अपने कंटेंट को और उपयोगी कैसे बना सकते हैं।
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top