चैट जीपीटी क्या है | What is Chatgpt in Hindi | login, founder, पैसे कैसे कमाएं

Aman Shukla
0

Chatgpt login | founder | how to use it | fullform | openai

आजकल सभी बड़ी से बड़ी कम्पनियाँ AI (artificial Intelligence ) पर ज़ोरों से काम कर रही हैं । जब से कम्प्युटर की खोज हुई है तब से लेकर आज तक इसका विकास होता रहा है । AI जोकि कम्प्युटर का ही एक एडवांस रूप है आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है । मार्केट में बहुत से AI सॉफ्टवेर आ चुके हैं लेकिन इस समय सबसे ज्यादा चर्चा जिस AI सॉफ्टवेर की हो रही है उसका नाम है - चैट जीपीटी ( chatGPT )

Chatgpt login, founder, how to earn money

     चैटजीपीटी क्या है? ( What is ChatGPT )

    ChatGPT एक AI chatbot है जो पूरी तरह से AI पर आधारित है। इसका full form है - Chat Generative Pre-Trained Transformer . यह एक ओपेन सोर्स software है। ChatGPT दुनिया का सबसे उन्नत संवादी एआई प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायों को ग्राहक जुड़ाव में सुधार करने, कार्य करने की क्षमता और उत्पादकता बढ़ाने और बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने की अनुमति देता है। ChatGPT एक शक्तिशाली उपकरण है जो बिज़नस  को उनकी वेबसाइटों या ऐप्स के लिए कस्टम चैटबॉट बनाने में सक्षम बनाता है। चैट जीपीटी इतना ज्यादा एडवांस है कि इस पर आप किसी भी सवाल का जवाब हासिल कर सकते हैं। 

    Join Telegram- click here
    दुनिया का सबसे ताकतवर AI प्लैटफ़ार्म : ChatGpt API

    आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा बनाया गया, ChatGPT दुनिया का सबसे ताकतवर एआई टूल है । चैट जीपीटी के पास हर वो जानकारी है जो आपको चाहिए होती है। ChatGPT API का उपयोग कोई भी इंसान या कंपनी कर सकती है। यह एक फ्री टूल है। इसकी लोकप्रियता का अनुमान आप इसी ले लगा सकते हैं कि जब इसे लॉंच किया गया तब मात्र 5 दिनो के अंदर ही इसके 10 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हो गए थे। 

    ChatGPT का उपयोग क्यों करें?

    ChatGPT सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एकदम सही समाधान है जो ग्राहक जुड़ाव में सुधार करना चाहते हैं, कई लोगों के मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर हम ChatGPT का इस्तेमाल क्यो करें? तो ChatGPT का इस्तेमाल करने से आपको कुछ इस प्रकार का लाभ मिलता है -

    1. अगर आप एक social media influencer हो और आप अलग अलग सोशल मीडिया पर विडियो या पोस्ट डालते हैं तो आपको इन videos की script लिखने में बहुत समय लगता होगा , लेकिन चैट जीपीटी के माध्यम से आप कुछ ही सेकंड में एक बढ़िया स्क्रिप्ट लिख सकते हैं । 
    2. अगर आपको दैनिक जीवन से जुड़ी किसी समस्या का समाधान चाहिए और आपको इसका समाधान कहीं नहीं मिल रहा तो आप चैट जीपीटी को अपनी समस्या टाइप करके बताइये वह कुछ पल मे आपकी समस्या का समाधान दे देगा । 
    3. अगर आप एक शिक्षक हैं और किसी टॉपिक के बारे में  डीटेल से पढ्न चाहते हैं तो उस टॉपिक को चैट जीपीटी पर टाइप करके उसकी कंप्लीट जानकारी ले सकते हैं। 
    4. चैट जीपीटी का उपयोग करने से न सिर्फ आपके समय की बचत होती है बल्कि आप कम से कम समय में एक अच्छा जवाब हासिल कर सकते हैं। 
    5. व्यापार करने वाले लोग इसका use एक chatbot की तरह कर सकते है जोकि आपके customers के सवालो का जवाब देगा और आपके पैसे और समय दोनों की बचत करेगा। 
    6. अगर आप एक स्टूडेंट है और आपको पढ़ाई से संबन्धित कोई समस्या आ रही है तो उसका solution आप चैट जीपीटी से ले सकते है जो आपकी समस्या को पल भर मे हल कर देगा। यहाँ तक कि यह कोडिंग से संबन्धित प्रश्नो को भी हल कर सकता है । 
    7. अगर आप एक website devloper हैं तो chatgpt आपको कोडिंग करने में मदद कर सकता है । 
    Join Telegram- click here

    ChatGPT का उपयोग कैसे करें ( How to use ChatGPT )

    हमे विश्वास है कि अब तक आपको यह पता चल गया होगा कि ChatGPT क्या है और इसे use करने से हमे क्या लाभ होता है। अब मैं आपको यह बताने जा रहा हूँ कि ChatGPT का उपयोग कैसे किया जाता है। चैट जीपीटी का use करने के लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो करना पड़ेगा -

    • सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और सर्च बार में टाइप करना है- Chatgpt
      How to Use ChatGPT
    • उसके बाद आपको जो पहली वैबसाइट दिख रही है उस पर क्लिक करना है।
    • अब आप Openai.com पर पहुँच गए हैं, openai वह कंपनी है जिसने chatgpt को develope किया है। 
    • थोड़ा नीचे आने पर आपको Try Chatgpt नाम की एक बटन दिखाई देगी आपको उस पर क्लिक करना है। 

    • ChatGPT login
      उसके बाद यह आपसे साइन अप करने के लिए कहेगा आपको इस पर अपना ई-मेल आईडी और पासवर्ड डालकर रजिस्टर कर लेना है । 
    • इतने स्टेप को पूरा करने के बाद आपके सामने ChatGPT खुल जाएगा आप इस पर अपना कोई भी प्रश्न टाइप कर सकते है यह पल भर मे आपके जवाब टाइप करके दे देगा। 

    • Chatgpt API home page
      ChatGPT को use करना उतना ही आसान है जितना की Whatsapp को use करना , इसका उपयोग करते समय आपको ऐसा लगेगा मानो आप अपने किसी दोस्त से typing कर रहे है और आपका दोस्त आपको रिप्लाइ कर रहा है। 

    Official Website- click here

    Join Telegram- click here

    Home Page- click here

    ChatGPT की  विशेषताएं ( chatgpt features )

    वैसे तो ChatGPT की अनेको विशेषताएँ हैं लेकिन कुछ मुख्य विशेषताएँ जो आपके और हमारे काम की हैं उन्हें नीचे diya गया है-
    1. चैट जीपीटी आपके द्वारा दिए गए कमांड को एनालिसिस करके उसके बाद इंटरनेट पर मौजूद सबसे अच्छी जानकारी को आपके सामने प्रस्तुत करता है।
    2. चैट जीपीटी का पूरा सिस्टम इस तरह से बनाया गया है कि यह आपके द्वारा दिए गए कमांड को तुरंत ही प्रोसेस करने लगता है और आपके सवालों के जवाब को पल भर में ही आपके सामने रख देता है।
    3. चैट जीपीटी कई अलग-अलग भाषाओं में काम कर सकता है इसकी इसी बहुभाषी विशेषता के कारण यह काफी ज्यादा प्रचलित हुआ है।
    4. अगर आप कोई व्यवसाय ऑनलाइन रूप में करते हैं तो आप ही चैट जीपीटी का यूज़ अपने ग्राहकों की समस्याओं को हल करने के लिए एक चैटबोट के रूप में कर सकते हैं।
    5. अगर आप coding करते हैं और आपको किसी कोड की जरूरत पड़ती है, तो ChatGPT से आप उस कोड को आसानी से जनरेट कर सकते हैं।  
    6. अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का यूज करते हैं तो किसी भी पोस्ट के टाइटल और डिस्क्रिप्शन बनाने के लिए आप Chatgpt का यूज कर सकते हैं।

    ChatGPT के संस्थापक ( Founder of ChatGPT )

    चैटजीपीटी की स्थापना एआई और मशीन लर्निंग की व्यापक पृष्ठभूमि वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के विशेषज्ञों की एक टीम ने की थी। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार चैट जीबीटी को सैम अल्टमैन और एलन मस्क ने मिलकर तैयार किया है। इसे बनाने की तैयारी 2015 से ही चल रही थी जिसे फाइनली नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया।


    उद्योग पर ChatGPT का प्रभाव ( Effect of chatgpt on Businesses )

    चैट जीपीटी जब से लांच हुआ है उसके बाद से ही इसकी चर्चा लोगों के बीच में और सोशल मीडिया की दुनिया में काफी ज्यादा हो रही है। चैट जीपीटी को नवंबर 2022 में लांच किया गया था लॉन्च होने के 5 दिन में ही इसके 10 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हो गए थे। कई बड़े-बड़े साइंटिस्ट का यह मानना है कि आने वाले समय में अगर एआई को अच्छी तरह से कंट्रोल नहीं किया गया तो यह मानव के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन सकता है इसलिए चैट जीपीटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित प्रोग्राम को बड़ी सावधानी से उपयोग करना चाहिए। साथ ही साथ चैट जीपीटी के लॉन्च होने के बाद से ही कई विशेषज्ञ उद्योगों पर इसके प्रभाव के बारे में बता रहे हैं। चैट जीपीटी द्वारा उद्योगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसकी जानकारी नीचे दी गई है-

    • चैट जीपीटी के आने से कॉन्टेंट क्रिएटर के लिए जॉब का खतरा बना हुआ है क्योंकि चैट जीपीटी क्षणभर में ही बहुत ही अच्छा और सटीक कांटेक्ट तैयार करके दे देता है।
    • चैट जीपीटी के आने से गूगल जैसी बड़ी कंपनियों को भी अपना एआई chatbot (Google Bard) लॉन्च करना पड़ा क्योंकि चैट जीपीटी गूगल को टक्कर देने लगा था। जो जानकारी आपको गूगल पर सर्च करने के बाद भी ना मिलती वह जानकारी chatGPT आपको एक क्लिक में दे देता है।
    • चैट जीपीटी के आने से व्यापारियों में कस्टमर सर्विस के लिए काफी ज्यादा मदद मिली है इस chatbot के माध्यम से कस्टमर डायरेक्टली अपनी समस्याओं का समाधान कर पाते हैं जिससे कि उपभोक्ताओं को भी राहत मिली है।
    • चैट जीपीटी से आप कोड भी जनरेट करवा सकते हैं हालांकि अभी यह उतना विकसित नहीं हुआ है अगर यह विकसित हो गया तो वेबसाइट डेवलपर और एप डेवलपर्स की जॉब खतरे में आ सकती है।

    हालांकि लोगों का यह भी मानना है कि जिस तरह से जब कंप्यूटर पहली बार आया था तब भी लोगों को लगा था कि उनकी जॉब खतरे में आ सकती है, लेकिन उसके बाद कंप्यूटर के माध्यम से ही बहुत सारी नई नई जॉब विकसित हुई। यही कारण है की कुछ लोगों का मानना है कि चैट जीपीटी के आने से जॉब में कमी तो आएगी लेकिन उसी के साथ साथ नई नई नौकरियां भी विकसित होगी।


    FAQs

    Q1- ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है? 

    Ans- चैट डीबीटी जीपीटी एक एआई बेस्ड प्रोग्राम है जिसका फुल फॉर्म Chat Generative Pre-trained Transformer है यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।

    Q2- ChatGPT का मालिक कौन है? 

    Ans- इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर चैट जीपीटी को सैम अल्टमैन ( Sam Altman) और एलन मस्क ( Elon Musk) ने मिलकर तैयार किया है।

    Q3- चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए? 

    Ans- चैट जीपीटी से बहुत प्रकार से पैसे कमाए जा सकते हैं जिनमें से कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं
    • ब्लॉग लिखकर
    • Content writer बनकर
    • Youtube channel बनाकर
    • Freelancing करके
    • Code बनाकर
    • दूसरों के लिए Content लिखकर
    • Website बनाकर
    • Social Media Manager बनकर

    Q4- क्या आप गैर-अंग्रेज़ी भाषाओं के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं?

    Ans- हां, चैटजीपीटी का एआई मॉडल दुनिया भर की कई सारी भाषाओं का उपयोग करता है जिसके माध्यम से आप अलग अलग भाषा में अपना कंटेंट प्राप्त कर सकते हैं।


    Q5- ChatGPT प्लेटफॉर्म कितना सुरक्षित है?

    Ans- ChatGPT के संवादात्मक AI प्लेटफ़ॉर्म को नवीनतम एन्क्रिप्शन और सुरक्षा उपायों के साथ डिज़ाइन किया गया है, ChatGPT यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक डेटा और जानकारी सुरक्षित रहे।

    Join Telegram - click here

    इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !



    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top