प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है- What is PM Suryoday Yojana, Eligibility, Apply Online

Aman Shukla
0

 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है- What is PM Suryodaya Yojana, Solar rooftop scheme, new scheme, Suryoday yojna, Narendra Modi suryoday yojana, Apply Online

22 जनवरी को भव्य रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद मोदी जी ने दिल्ली लौटने के बाद अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( Pradhanmantri Suryoday Yojana) के बारे में लोगों को बताया। आखिर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? और इसका आम लोगों को क्या लाभ होगा इसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है।

Pradhanmantri suryoday yojana, apply online


    PM Suryoday Yojana 

    योजना का नाम

    प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

    लागू

    केंद्र सरकार

     लाभार्थी

    1 करोड़ परिवार

     लाभ

    मुफ़्त सोलर रूफटॉप

    उद्देश्य

    बिजली खपत को कम करना

    Join Telegram Group
    Click Here 


    क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (pm suryoday yojana) 

    22 जनवरी के ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की। इस भव्य कार्यक्रम से लौटने के बाद मोदी जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट करके प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की जानकारी दी।


    इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि " सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

    अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। 

    इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। "

    इस योजना के माध्यम से भारत के गरीब और मध्यम वर्ग के 1 करोड़ परिवारों को सोलर रूफटॉप प्रदान किया जाएगा।

    Pradhanmantri Suryoday Yojana का लाभ किसे मिलेगा? 

    प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना pm suryoday scheme के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है। फिर भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ट्वीट से पता चलता है कि इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को मिलने वाला है। साथ ही साथ इस योजना का लाभ देश के एक करोड़ परिवारों को मिलेगा। इस योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को उनके छत पर सोलर रूफटॉप की व्यवस्था की जाएगी जिससे कि उन्हें बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा।

    प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य :

    इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और मध्यम परिवार के लोगों को बिजली बिल से मुक्ति देना है साथ ही साथ इस योजना का उद्देश्य देश में बिजली की खपत को कम करना है।


    PM Suryoday Yojana Apply Online

    प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन रूप से होगा या फिर ऑफलाइन रूप से होगा इसकी कोई भी जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है। साथ ही साथ इस योजना के लिए पात्रता क्या होगी क्या यह योजना देश के सभी गरीब परिवारों को मिलेगी आदि जानकारियां अभी सरकार की तरफ से उपलब्ध नहीं कराई गई है। जैसे ही यह सारी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती हैं हम आपको इस लेख में अपडेट के माध्यम से यह सारी जानकारी आपको प्रदान कर देंगे।

    निष्कर्ष (Conclusion) 

    इस लेख में हमने Pradhanmantri Suryoday Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top