शुभमन गिल का जीवन परिचय | Cricketer Shubman Gill Biography in Hindi

Aman Shukla
0

शुभमन गिल का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी, संपत्ति - Shubman Gill biography, IPL 2024, Jersey Number, stats,Century in ODI, wiki, family, education, birthday, career, age, Girlfriend, lifestyle, networth, latest news 


Shubman Gill Biography, Age, Height, Girlfriend, ODI Century in Hindi
Shubman Gill

दोस्तों! अगर कहें कि हमारे देश के लोग क्रिकेट के बहुत बड़े दीवाने हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं है। आपने भी कभी ना कभी गली क्रिकेट जरूर खेला होगा, क्रिकेट खेलने और देखने दोनों में बड़ा आनंद मिलता है। हमारे देश की क्रिकेट टीम में कई ऐसे प्लेयर गये हैं जिन्होंने गली क्रिकेट से अपने कॅरिअर की शुरुआत की और आज बहुत प्रसिद्ध हो चुके हैं। इन दिनों इंडियन टीम में एक ऐसा प्लेयर आया है जिसे लोग अगला विराट कोहली कह रहे हैं धुआँधार बैटिंग के कारण इस प्लेयर ने कम समय में ही अपने फैंस के दिल में जगह बना ली है। हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उनका नाम शुभमन गिल है ।


आज के इस लेख में शुभमन गिल का जीवन परिचय ( Shubman Gill Biography in Hindi ) के बारे में पूरी जानकारी दी गई है, इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढियेगा और अगर आप भी शुभमन गिल के फैन हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।


    शुभमन गिल जन्म और प्रारंभिक शिक्षा ( Shubman Gill Birthday and Education)

    साल 1999 के सितंबर महीने के आठवीं तारीख के दिन पंजाब के फाजिल्का नामक जिले के खेड़ावाला गांव में शुभमन गिल का जन्म हुआ था।  इनके पिता का नाम लखविंदर सिंह और माता का नाम कीर्ति गिल है।  इनका परिवार एक मध्यम वर्गीय परिवार है शुभमन गिल की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम शाहीन गिल है शाहीन गिल एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं।  शुभमन गिल के परिवार में पिछली पुस्तों के सभी लोग खेती ही किया करते थे लेकिन उनके पिता लखविंदर सिंह को क्रिकेट का चस्का लग गया था और वह एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति और गांव में क्रिकेट के बारे में सही मार्गदर्शन न मिल पाने के कारण इन्होंने क्रिकेटर बनने का सपना छोड़कर गांव में ही खेती करना प्रारंभ कर दिया था। 

    शुभमन गिल का जीवन परिचय ( Biography of Shubman Gill )

    पूरा नाम

    शुभमन गिल

    उपनाम

    Prince

    पेशा

    क्रिकेटर

    जन्म तिथि

    8 सितंबर, 1999

    जन्म स्थान

    खेड़ावाला गाँव, फाजिल्का जिला, पंजाब

    पिता का नाम

    लखविंदर सिंह

    माता का नाम

    कीर्त गिल

    बहन

    शहनील गिल

    पत्नी

    NA

    उम्र

    24 साल

    Jersey Number

    77

    Eye Colour

    Dark Brown

    शिक्षा

    मानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली पंजाब

    राष्ट्रीयता

    भारतीय

    ऊँचाई

    6 फिट 1 इंच (185cm) 

    वजन

    71 kg

    कुल संपत्ति ( Networth) 

    32 करोड़ रुपये

    घर

    फिरोजपुर, पंजाब

    Batting Style

    Right Handed

    Home

    Click Here

    Join Whatsapp Channel

    Click Here


    शुभमन गिल की शिक्षा ( Shubman Gill Education )

    प्रारंभ में शुभमन गिल अपने गाँव से कुछ दूरी पर स्थित एक स्कूल में पढ़ने के लिए जाते थे लेकिन जब इनका पूरा परिवार गाँव छोड़कर पंजाब क्रिकेट अकादमी के पास मोहाली में आकर रहने लगा तो शुभमन का दाखिला मानव मंगल स्मार्ट स्कूल में कराया गया। इसी स्कूल से शुभमन ने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की। रोजाना स्कूल से लौटने के बाद शुभमन पंजाब क्रिकेट अकादमी में अपने क्रिकेट की प्रैक्टिस करने के लिए चले जाते थे और देर रात को घर आते थे।

    शुभमन गिल का परिवार ( Shubman Gill Family )

    शुभमन गिल का जन्म पंजाब राज्य के फाजिल्का जिले के खेड़ावाला नामक गाँव में हुआ था। इनके परिवार के सदस्यों की बात करें तो इनके परिवार में इनके दादा दीदार सिंह, पिता लखविंदर सिंह, माता कीर्त गिल और एक बड़ी बहन शहनील गिल रहते हैं।

    शुभमन गिल की क्रिकेट में रुचि 

    शुभमन गिल 3 साल की उम्र में पहली बार बैट को हाथ लगाया था।  इनके पिता को क्रिकेट का बड़ा शौक था इसी वजह से इनके घर पर कई बैट पड़े रहते थे लेकिन यह बैट तीन साल के शुभमन गिल के लिए बहुत भारी थे।  शुभमन की समस्या को हल करने के लिए उनके दादा जी ने उनके लिए लकड़ी का छोटा बैट बनवाया था।  6 साल की उम्र आते आते शुभमन गिल में लेदर बोल से खेलना प्रारंभ कर दिया था।  अपनी क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए शुभमन अपने घर से 20 से 25 किलोमीटर दूर स्कूल में जाया करते थे उसी स्कूल के पास शुभमन गिल के पिता की कुछ जमीन भी थी।  इनके पिता रोज शुभमन को उस स्कूल में छोड़ने जाया करते थे।
     


    शुभमन गिल को क्रिकेट खेलना बहुत ही पसंद था उन्हें लगता था कि क्रिकेट खेलने पर होमवर्क भी नहीं करना पड़ेगा। उनके पिताजी ने खेत में ही शुभमन गिल के लिए क्रिकेट पिच बना रखी थी। बच्चों को उत्साहित करने के लिए उनके पिता कहते थे कि जो भी शुभमन गिल को आउट करेगा उसे ₹50 मिलेंगे और यह सुनकर शुभमन को बड़ी खुशी होती थी और जब उन्हें कोई नहीं हरा पाता था तो ₹50 मिलते थे और वह उस रुपए को अपनी मां को दे देते थे। 




    पंजाब क्रिकेट अकादमी में प्रवेश


    2007 में इनका परिवार गांव से निकलकर मोहाली में आकर रहने लगा और यही पर शुभमन गिल ने क्रिकेट अकेडमी भी ज्वाइन की लेकिन शुभमन को जिस टीम में रखा गया था उसमें छोटे बच्चे थे। जिसमें शुभमन गिल का खेलने में मन नहीं लग रहा था। इसके बाद शुभमन ने अपने पिता से इसकी शिकायत की। जिस पर शुभमन के पिता ने पंजाब क्रिकेट एकेडमी के कोच से इस विषय पर बात की तो कोच ने कहा कि यह अभी छोटा है इसे चोट लग सकती है तो इनके पिता ने कोच से कहा कि ऐसा है तो आप एक बार इसका ट्रायल ले लीजिए। यह सुनकर कोच ने एक बॉलर को बुलाया जिसकी हर बॉल शुभमन गिल बड़ी आसानी से खेल रहे थे। इसको देखकर उनके कोच ने शुभमन को under-14 ग्रुप में शामिल कर दिया उस समय शुभमन गिल की उम्र मात्र 8 साल थी। शुभमन को बचपन से ही बहुत कड़ी मेहनत करनी होती थी। उनका दाखिला मानव मंगल स्मार्ट स्कूल में हुआ था सुबह 3:00 बजे उठकर वह अपने पिता के साथ घर पर ही क्रिकेट की प्रेक्टिस करते थे। उसके बाद सुबह स्कूल जाने के बाद लगभग 1:00 बजे स्कूल से लौटकर घर आते थे और फिर 3:00 बजे अकैडमी में प्रेक्टिस के लिए चले जाते और रात में घर लौटते थे। इनके पिता को शुभमन के ऊपर पूरा विश्वास था कि एक दिन वह इंडिया के लिए खेल सकता है। 

    शुभमन गिल को बचपन में बॉल लगने से बड़ा डर लगता था जिसकी वजह से वह बहुत संभल कर खेलते थे लेकिन शुभमन गिल ने अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि जब आपको बॉल लग जाती है तो आपका सारा डर खत्म हो जाता है लो यहां भी सारा आ गई। 

     एक बार 9 साल की उम्र के शुभमन को अपने से बड़ी उम्र के ग्रुप के साथ खेलने के लिए कहा गया था। शुभमन गिल जब बैटिंग करने के लिए उठे तो उस ग्रुप क सबसे फास्ट बोलर उनके सामने आ गया था जिसके बाद शुभमन थोड़ा डर गए थे क्योंकि इन्हें बाउंसर बॉल में काफी डर लगता था। उन्हें पता था कि सामने वाला बॉलर बाउंसर बॉल ही डालेगा लेकिन फिर भी शुभमन ने उसकी बॉल पर तीन से चार चौके जड़ दिये जिसे देखकर सारे लोग हैरान हो गए। इस घटना के बाद शुभमन गिल के मन से बाउंसर बॉल खेलने का डर चला गया।

    कर्सन घावरी से शुभमन की मुलाकात


    साल 2009 में पूर्व क्रिकेटर एवं तेज गेंदबाज कर्सन घावरी को पंजाब क्रिकेट अकैडमी में तेज गेंदबाज तैयार करने के लिए लाया गया था लेकिन उस अकेडमी में तेज गेंदबाजों को तैयार करने के लिए कर्सन घावरी को अच्छे बल्लेबाज नहीं मिल रहे थे। ऐसे ही एक दिन अकादमी में बारिश के बाद घूमते हुए उनकी नजर एक लड़के पर गई जो बारिश के बावजूद अपने से ज्यादा उम्र के गेंदबाजों के गेंद को भी आसानी से खेल रहा था। यह लड़का कोई और नहीं बल्कि शुभमन गिल थे। 

    यहां पर घावरी की मुलाकात शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह से हुई। घावरी ने शुभमन गिल के पिता से उसको उनके पास भेजने के लिए कहा, जिसे सुनकर लखविंदर सिंह की खुशी का ठिकाना ना रहा और उन्होंने इसके लिए हां कर दिया। 

     इसके बाद अगले दिन शुभमन घावरी के पास पहुंच गए। वहां जाने पर शुभमन गिल का सामना अच्छे गेंदबाजों से हुआ, अपने से बड़े गेंदबाजों की गेंद पर आसानी से खेलते देख घावरी को शुभमन की काबिलियत का अंदाजा लग गया था इन्होंने इसके बाद गिल को अंडर 14 और अंडर 16 में खेलने के लिए बड़े अधिकारियों से बात की इसके बाद गिल को अंडर 14 में खेलने का मौका मिला। जहां शुभमन ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया और इसके बाद अंडर-16 में गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक लगाया इसी दौरान गिल ने 2014 में इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में मोहाली के लिए खेलते हुए निर्मल सिंह के साथ मिलकर 587 रनों की शानदार पाली खेली इसमें शुभमन ने 351 रन बनाए थे। इसी प्रदर्शन को देखते हुए गिल को अंडर-19 टीम में जगह मिल गई और यहां भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया।

    बीसीसीआई की ओर से साल 2014-15 में गिल को बेस्ट अंडर 16 खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया था और यहीं पर पहली बार शुभमन की मुलाकात विराट कोहली से हुई थी। 

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शुभमन गिल का प्रवेश 


     साल 2017 में गिल को इंडिया की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया जहां पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इन्होंने 4 माचो में 278 रन बनाए थे 25 फरवरी 2017 को विजय हजारे ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की इसी साल नवंबर में गिल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में शामिल हुए और अपने दूसरे फर्स्ट क्लास मैच में ही इन्होंने शक भी लगा दिया था अगले साल इन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए इंडियन टीम का वाईस कप्तान चुना गया जहां इन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक 372 रन बनाए थे सेमीफाइनल में इंडिया और पाकिस्तान मैच खेलने से पहले गिल को खबर मिली कि आने वाले आईपीएल मैच में वह खेलने वाले हैं जिसमें कोलकाता ने इन्हें 1.8 करोड रुपए में खरीदा था इस कर को सुनकर गिल ने शानदार पारी के लिए और भारत को फाइनल में पहुंचा दिया इसी साल फर्स्ट क्लास क्रिकेट के गिल ने अपना पहला दोहरा शतक भी लगा दिया था। 

     साल 2019 के शुरुआत में गिल ने फर्स्ट क्लास मैथ में अपनी 1000 रन भी पूरे कर लिए थे। नवंबर 2019 में इंडिया सीरीज टीम का कप्तान बनाए गए 31 जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड में इन्हें विराट कोहली की जगह पहला वनडे मैच खेलने का अवसर मिला था इस मैच में भारतीय टीम ने केवल 92 रन ही बनाए थे इसके बाद सीरीज के आखिरी मैच में भी गिल को खेलने का मौका मिला लेकिन दुर्भाग्य से इस मैच में शुभमन ने केवल सात रन ही बना पाए थे कल को आईपीएल 2019 सीजन का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिलाफ मिला था। 

     अगस्त 2019 में गिल फर्स्ट क्लास मैच में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। इन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी चुना गया मगर खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी यही हुआ फिर दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला जिसमें गिल ने अच्छा प्रदर्शन किया इस मैच में गिल ने 91 रन बनाए थे। वनडे सीरीज में जिंबॉब्वे के खिलाफ खेलते हुए गिल ने मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड प्राप्त किया और इसी सीरीज के लास्ट मैच में 130 रन बनाकर वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया था। गिल ने कम उम्र में ही क्रिकेट के क्षेत्र में अपनी अलग जगह बना ली है।

    Cricketer Shubman Gill Biography in Hindi
    Shubman Gill Biography


    Shubman Gill Batting Stats

    Format

    Match

    Runs

    Average

    SR

    List A 2017

    100

    4558

    53

    95.4

    First class 2017

    52

    4034

    49.8

    67.8

    T20 2018

    129

    3903

    36.5

    136.5

    IPL 2018

    94

    2891

    38

    134.6

    ODI 2019

    44

    2271

    61.4

    103.5

    Test 2020

    25

    1492

    35.5

    59.4

    T20I 2023

    14

    335

    25.8

    147.6


    Shubman Gill Bowling Stats

    Bowling Stats Shubman Gill

    Format

    Match

    Wickets

    Econ

    Average

    List A 2017

    100

    0

    5.00

    _

    First class 2017

    52

    0

    4.33

    _

    T20 2018

    129

    _

    _

    _

    IPL 2018

    94

    _

    _

    _

    ODI 2019

    44

    0

    5.50

    _

    Test 2020

    25

    0

    0.85

    _

    T20I 2023

    14

    _

    _

    _


    Shubman Gill Fielding Stats

    Fielding Stats Shubman Gill

    Format

    Catches

    Run outs

    Stumpings


    List A 2017

    56

    5

    0

    First class 2017

    38

    1

    0

    T20 2018

    44

    2

    0

    IPL 2018

    36

    1

    0

    ODI 2019

    30

    1

    0

    Test 2020

    21

    1

    0

    T20I 2023

    3

    0

    0



    Shubman Gill Diet Plan

    शुभमन गिल अपने सेहत को लेकर काफी सजग रहते हैं और एक कड़ी Diet का पालन भी करते हैं। शुभमन गिल अपने खाने में फल, हरी सब्जियाँ और प्रोटीन का सेवन करते हैं और मसालेदार चीजों से परहेज करते हैं। साथ ही साथ शुभमन सुगर वाली कोल्ड ड्रिंक और जंक फूड से भी दूर रहते हैं। सेहत को सही बनाये रखने के लिए ये प्रतिदिन Exercise करते हैं।

    Shubman Gill House

    क्रिकेट में सफलता प्राप्त करने के बाद शुभमन गिल ने अपना खुद एक घर भी खरीदा है जोकि पंजाब राज्य के फिरोजपुर जिले में है। इनका घर काफी आलीशान और सुंदर है।

    शुभमन गिल की कुल संपत्ति (Shubman Gill Networth )

    शुभमन गिल एक बेहतरीन खिलाडी हैं। इन्होंने कम उम्र में ही क्रिकेट के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। शुभमन गिल की कमाई मुख्य रूप से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच से होती है साथ ही साथ इन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI द्वारा वेतन भी दिया जाता है शुभमन गिल इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं रिपोर्ट के अनुसार शुभमन गिल की कुल संपत्ति (Shubman Gill Networth) 32 करोड रुपए हैं जोकि डॉलर में लगभग 3 मिलियन डॉलर होता है ।

    FAQs


    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here

    लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! एक प्यारा सा comment जरूर करें ताकि हमें पता चल सके की हम अपने कंटेंट को और उपयोगी कैसे बना सकते हैं।
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top