Text to Video Generator Sora AI Kya Hai in Hindi - सोरा एआई क्या है, OpenAI

Aman Shukla
0

What is Sora AI, How it works, OpenAI, ChatGPT, Online Earning Ideas,Text to Video Generator, Sora AI Login (Sora AI kya hai, कैसे काम करता है) 


Text to Video Converter Sora AI: दोस्तों! अगर आप भी Youtube, Facebook, Twitter या फिर Instagram पर अपनी रील्स अथवा Shorts विडियो बनाकर अच्छा खासा फॉलोअर बनाकर Online Earning करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। OpenAI कम्पनी के बारे में आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा, यह वही कम्पनी है जिसने ChatGPT सॉफ्टवेयर को बनाया है।इसी कम्पनी ने अब एक नया सॉफ्टवेयर Launch किया है जिसका नाम है- Sora AI

What is Sora AI How it works
What is Sora AI? 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Sora AI के बारे में बताने वाले हैं, Sora AI क्या है, कैसे काम करता है, कब लांच हुआ और इसका उपयोग कैसे किया जाता है? इन सब सवालों का जवाब आपको आज के इस आर्टिकल में मिल जायेगा।


Sora AI क्या है? (What is Sora AI) 

Sora AI एक Text to Video Generator AI tool है जो किसी text prompt को वीडियो में Convert कर सकता है। इस सॉफ्टवेयर को OpenAI नामक कम्पनी ने बनाया है ये वही कम्पनी है जिसने ChatGPT जैसे AI chatbot का निर्माण किया है, ChatGPT को launch होने के बाद से ही काफी ज्यादा प्रसिद्धि मिली, यह इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया था कि लोगों ने यहाँ तक कह दिया था कि ChatGPT गूगल जैसी बड़ी कम्पनी को टक्कर दे सकता है और ऐसा हुआ भी।

ChatGPT एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके किसी भी सवाल का जवाब बिना किसी देरी के टेक्स्ट के फॉर्मेट में आपको दे देता है या इस तरह से सवालों का जवाब देता है जैसे यह आपके साथ चैटिंग कर रहा हो, आप इसे इस तरह सवाल पूछ सकते हैं जैसे आप अपने दोस्त से व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हैं यह मुश्किल से सवालों का जवाब आसानी से दे सकता है।


Sora AI को भी OpenAI कंपनी ने लांच किया है। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके द्वारा दिए गए Text Prompt को हाई क्वालिटी के वीडियो में कन्वर्ट कर देता है। इसके द्वारा कन्वर्ट किए गए वीडियो एकदम रियलिस्टिक दिखाई देते हैं और कोई सामान्य व्यक्ति इन वीडियो को देखकर नहीं बता सकता कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से बनाए गए हैं। कंपनी ने सॉफ्टवेयर लॉन्च करने के साथ ही उसके द्वारा बनाए गए कुछ वीडियो को भी शेयर किया है। जिसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सॉफ्टवेयर कितना ज्यादा ताकतवर है।


Sora AI Features

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि Sora AI ही एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो Text to Video Convert करता है इसके अलावा भी कई सारे ऐसे एआई टूल्स है जो आपके द्वारा दिए गए text कमांड को वीडियो में कन्वर्ट कर देते हैं। लेकिन Sora AI में ऐसा क्या है जो लोग इसके दीवाने हो गए हैं। चलिए आपको बताते हैं कि Sora AI के कौन-कौन से फीचर्स हैं जिसके कारण यह इतना प्रसिद्ध हुआ है-

  • Sora AI आपके द्वारा दिये गये text prompt को आसानी से HD video में Convert कर सकता है।

  • Sora AI द्वारा बनाये गए video काफी ज्यादा Realistic होते हैं जिनको देखकर एक आम इंसान ये नहीं बता सकता कि ये video Real है या AI Generated Video

  • अभी तक जितने भी टेक्स्ट टू वीडियो कन्वर्टर टूल्स थे वह केवल चार सेकेंड के ही वीडियो जनरेट कर पाते हैं जबकि Sora AI की मदद से 60 सेकंड की वीडियो बनाई जा सकती है।

  • Sora AI से video बनवाने के लिए आपको उसमें कोई फोटो या वीडियो upload करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप केवल अपना टेक्स्ट लिखकर उसकी सहायता से वीडियो जनरेट कर सकते हैं।

  • Sora AI आने वाले समय में Content Creators के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर साबित हो सकता है।


Sora AI का उपयोग कैसे करें?

Sora AI को अभी केवल बीटा टेस्टिंग के लिए ही लॉन्च किया गया है इसका अर्थ यह है कि अभी इसका उपयोग केवल कुछ गिने चुने लोग ही कर सकते हैं। अभी इस सॉफ्टवेयर को पब्लिक नहीं किया गया है फिर भी OpenAI की तरफ से इसका ऑफिशियल वेबसाइट लांच कर दिया गया है। जिस पर Sora AI द्वारा बनाए गए वीडियो को डाला गया है। इन वीडियो को देखकर समझा जा सकता है कि यह वीडियो हाई क्वालिटी के साथ-साथ देखने में एकदम वास्तविक लग रहे हैं।

यहाँ पर हमने Sora AI द्वारा बनाये गए कुछ वीडियो के Screenshot लगाए हैं जिन्हें Sora ने बनाया है। इन वीडियो को आप Sora AI की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं-


Sora AI generated Video
Sora AI Generated Video
Sora AI generated video screen shot
Sora Generated Video Screenshot

Sora AI Official Login website


Sora AI जैसे ताकतवर सॉफ्टवेयर से हमें पता चलता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कितना ज्यादा ताकतवर है और इसका उपयोग आने वाले समय में बहुत ही तेजी से होने वाला है। लोगों का यह भी मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में और ज्यादा ताकतवर हो सकता है। Sora AI OpenAI का ही सॉफ्टवेयर है अभी इस सॉफ्टवेयर को लोगोँ के लिए पब्लिक नहीं किया गया है बल्कि अभी इसे Beta Version पर Launch किया गया है और इसका उपयोग कुछ गिने चुने लोग ही अभी कर सकते हैं। Soara AI की Official website का लिंक नीचे दिया गया है।


Click Here


निष्कर्ष (Conclusion) 

Sora AI एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आने वाले समय में कंटेंट क्रिएशन की दुनिया को पूरी तरह से बदलने की ताकत रखता है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ यूट्यूब, फेसबुक आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाने वाले हजारों सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर करने वाले हैं। इस सॉफ्टवेयर की खास बात यह है कि यह 60 सेकेंड का एकदम रियलिस्टिक वीडियो बना कर देता है और वह भी बिना किसी फोटो या फिर वीडियो के उपयोग के यह हाई क्वालिटी के वीडियो जनरेट कर सकता है। इस आर्टिकल में हमने Sora AI के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top