UP Scholarship Correction & Edit form Status Last Date- यूपी छात्रवृत्ति में संसोधन कैसे करें

Aman Shukla
0

 UP Scholarship Correction & Edit form Status Last Date, scholarship.up.gov.in, Enrollment Number missmatch problem, prematric, postmatric, Renewal correction, edit form, login, 

Up Scholarship 2023 Correction : दोस्तों! अगर आपने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है और आपके आवेदन में कोई त्रुटि है तो इसके लिए up scholarship 2024 का पोर्टल खोला गया है जिससे कि जिस छात्र के scholarship status मे कोई गलती दिख रही है तो वे उसका सुधार कर सके। आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से अपना up scholarship status 2024 check कर सकते हैं और अगर आप के status मे कोई त्रुटि है तो उसका सुधार कैसे कर सकते हैं।

How to check and correction up scholarship status online
Up Scholarship Latest Update

आज के अपने इस लेख के माध्यम से हमने ज्यादातर विद्यार्थियों को होने वाली समस्त समस्याओं का समाधान इस लेख में दिया है। इस लेख में हमने संपूर्ण जानकारी दी है कि किस तरह से आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं? किस तरह से लॉगिन करना है और किस तरह से Renewal करना है। साथ ही साथ हमने इस लेख में यह भी बताया है कि किस तरह से आप अपना स्कॉलरशिप का स्टेटस देख सकते हैं। तो यह लेख छात्रों के लिए काफी मददगार है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़िएगा।

    उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति (UP Scholarship 2024)

    उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवश्यक लिंक नीचे दिए गए हैं जिस पर क्लिक करके आप आसानी से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    Scholarship Name

    UP Scholarship 

     Registration

    Click here

    Fresh Prematric Student login

    Click here

    Fresh Intermediate Student login

    Click here

    Fresh Postmatric Other than Intermediate Student login

    Click here

    Fresh Postmatric Other state students login

    Click here

    Renewal Prematric Student login

    Click here

    Renewal Intermediate Student loginClick here
    Renewal Postmatric Other than Intermediate Student loginClick here
    Renewal Postmatric Other state students loginClick here
    Join Telegram Group
    Click Here 


    UP Scholarship Details

    UP scholarship उत्तर प्रदेश द्वारा राज्य में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है यह scholarship हर साल विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा के लिए कुछ आर्थिक सहायता देना है। यह scholarship 9,10,11,12 और कॉलेज छात्रों को दी जाती है।

    Home page:- click here

    Join Telegram:- click here

    Join WhatsApp:- click here

     इस छात्रवृत्ति का लाभ लेने के विद्यार्थियों को up scholarship की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। आवेदन की प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको उसका प्रिंट निकालकर उसके साथ आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने स्कूल या कॉलेज में जमा करना होता है उसके बाद अलग अलग स्तर पर आपका आवेदन पत्र वेरीफाई होने के बाद छात्रवृत्ति की राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

    उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए Registration कैसे करें

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति व्यवस्था के लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो इसका चरणबद्ध प्रक्रिया नीचे दी गई है-
    • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक नीचे दी गई है।
    • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद सबसे ऊपर आपको STUDENT सेक्शन पर क्लिक करना है।
    • STUDENT सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन खुलकर आ जाएंगे।
    • अगर आप पहली बार उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इन सारी Links को ऊपर के टेबल में भी दिया गया है जिसके जरिए आप बिना ऑफिशल वेबसाइट पर गए यहीं से अपना फॉर्म फिल कर सकते हैं।
    • REGISTRATION पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जोकि इस तरह से होगा-

    Up scholarship registration online from smartphone prematric postmatric
    Up scholarship online Register

    • अब इस पेज पर आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार लिंक पर क्लिक करना है।
    • यहां पर कई छात्रों को समस्या होती है कि वह अपनी कैटेगरी क्या सेलेक्ट करें तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप क्लास 9th या 10th में है तो आपको PREMATRIC पर क्लिक करना है अगर आप 11 या 12th में है तो आपको POSTMATRIC पर क्लिक करना है और अगर आप ग्रेजुएट या कोई डिप्लोमा कर रहे हैं तो आपको POSTMATRIC OTHER THAN INTERMEDIATE पर क्लिक करना है।
    • अपनी कैटेगरी पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर और एक नया पासवर्ड बनाकर सबमिट कर देना है।
    • सबमिट करने के बाद आपके पास एक नया रजिस्ट्रेशन नंबर और आपका पासवर्ड आ जाएगा।
    • इसके बाद दोबारा आपको वेबसाइट की होम पेज पर आना है और लोगों पर क्लिक करके अपनी कैटेगरी के अनुसार लिंक पर क्लिक करना है।
    • उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाना है।
    • इस तरह से उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होता है।

    UP Scholarship 2023 Status

    UP scholarship form correction के लिए आपको सबसे पहले up scholarship की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए आप गूगल पर up scholarship search कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक से भी वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं उसके बाद आपको Students सेक्शन के अंतर्गत अपनी कैटेगरी चुननी होगी जैसे कि Fresh Login/Renewal Login इसे सेलेक्ट करने पर आपके सामने एक और कैटेगरी आयेगी जिसमें आपसे prematric, postmatric को चुनना होगा। 




    इतना सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने up scholarship login form खुल जायेगा जिसमें आपको अपना Registration Number, Date of Birth और Password , captcha code भरकर submit button पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी संपूर्ण जानकारी खुलकर आ जायेगी।


    स्क्रीन के बाएँ तरफ आपको तीन डॉट लाइन देखने को मिलेगी जैसे आप इसपर क्लिक करेंगे तो नीचे Check your status करके एक option आयेगा अब आपको इस पर क्लिक करना है इसे क्लिक करते ही आपके आवेदन पत्र में जो त्रुटि होगी वो सामने दिखाई देने लगेगी।


    Edit Scholarship Form

    अब तक आपने सीख लिया है कि up scholarship का status कैसे check करते हैं। अब अगर आपके आवेदन पत्र में कोई त्रुटि आती है तो इसका संशोधन करने के लिए आपको login होने के बाद एडिट योर एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपकी जो जानकारी गलत होगी उसे आपको सुधार कर लेना है। सुधार करने के बाद आपको कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर देना है। इसके बाद अपने आवेदन फार्म को प्रिंट कर लेना है।

    Submit Correction form to Institute

    अपने आवेदन पत्र में हुई त्रुटि को सुधारने के बाद आपको इसका एक प्रिंट लेना है और साथ ही साथ जो स्टेटस दिख रहा है उसका एक प्रिंट लेना है और पिछले कक्षा के मार्कशीट लेकर आपको इन तीनों डॉक्यूमेंट को अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर जमा करना है। इसके बाद स्कूल या कॉलेज की ओर से आपके फॉर्म को एडिट करेंगे आपकी गलती को सुधार दिया जाएगा। जिससे कि आपकी छात्रवृत्ति सही समय पर आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

     अगर इन उपायों को करने के बाद भी आपकी त्रुटि सही नहीं होती है तो आप अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में संपर्क कर सकते हैं जिससे आपका तुरंत ही समाधान मिल जाएगा।


    Up Scholarship Correction and Submission Last Date

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के समस्त विद्यार्थियों को दी जाने वाली यूपी स्कॉलरशिप में करेक्शन करने की लास्ट डेट (up scholarship correction last date) फरवरी 2024 है और इंस्टिट्यूट में फॉर्म को जमा करने की लास्ट डेट फरवरी 2024 है। इन तिथियां के बाद स्कॉलरशिप पोर्टल खुले रहने की संभावना बहुत ही कम है। इसलिए आपको दी गई तिथि पर ही अपना correction करके अपने इंस्टिट्यूट में फॉर्म को जमा कर देना है। जिससे कि सही समय पर आपकी छात्रवृत्ति आपके खाते में ट्रांसफर हो सके।

    Toll Free Numbers - 0522 3538700 (Social Welfare), 18001805131 (Backward Class Welfare), 18001805229 (Minority Welfare)


    FAQs

    Q- यूपी स्कॉलरशिप में करेक्शन करने की लास्ट डेट कब है? 
    Ans- फरवरी, 2024

    Q- यूपी स्कॉलरशिप में आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं? 
    Ans- आय प्रमाण पत्र,  जाति प्रमाण पत्र, फीस रशीद, पिछली कक्षा का मार्कशीट, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, हाई स्कूल की मार्कशीट


    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top