[Download PDF] UP Police Constable Shiftwise Question Paper 2024

Aman Shukla
0

 Download UP Police Constable Shiftwise Question Paper 2024, upp exam cutoff , up police constable previous years question paper, general knowledge, Reasoning, General Hindi, Mathematics

Up police constable 2024 exam pdf download
Up police constable 2024 exam pdf

Up police constable exam 2024: नमस्कार दोस्तों! जैसा कि आप सभी को पता ही है कि up police constable 2024 की परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी, 2024 को किया गया था। इस परीक्षा के लिए कुल 60,244 पद थे और इसके लिए आवेदन 50 लाख से ज्यादा हुए थे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल 2024 की परीक्षा के शिफ्ट वाइस प्रश्न पत्रों का विवरण देने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।


UP Police constable exam Details

दोस्तों उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा कराई जाती है यह परीक्षा 2018 में आयोजित की गई थी।उसके बाद इस परीक्षा का कोई भी फॉर्म नहीं आया था। इसके बाद साल 2023 के अंत में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने कांस्टेबल की पदों के लिए फॉर्म निकले जिसमें पदों की संख्या 60,244 थी। इस फॉर्म को लगभग 50 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भरा था जिसकी परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को संपन्न हुई।

Home page:- click here

Join Telegram:- click here

Join WhatsApp:- click here

Up police constable Eligibilty (योग्यता) 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आपके पास इसमें आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। इस परीक्षा में शैक्षणिक योग्यता कम होने के कारण ही इतने ज्यादा आवेदन आते हैं। इसके साथ ही साथ इस परीक्षा में शारीरिक योग्यता भी मायने रखती है।

Up polce के लिए physical Exam details

Important Documents 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है-

  • कक्षा 12 की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • EWS सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP police constable Exam Pattern

इस परीक्षा में छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा की जांच करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा अलग-अलग प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं मुख्यतः इस परीक्षा में चार विषय शामिल होते हैं - हिंदी, गणित, रिजनिंग और सामान्य ज्ञान।

प्रत्येक विषय से क्रमशः 38,37,38,37 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है जिसके लिए छात्रों को दो घंटे का समय दिया जाता है। यह परीक्षा OMR पर होती है अर्थात छात्रों को ओएमआर पर गोले भरने होते हैं। साथ ही साथ इस परीक्षा में एक चौथाई की नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

Download PDF

इस वर्ष 17 और 18 फरवरी को हुए उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का स्टेप वाइज पीडीएफ नीचे दिया गया है। जिसे लिंक पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं।

17 फरवरी, 2024 Shift 1Click Here
17 फरवरी, 2024 Shift 2Click Here
18 फरवरी, 2024 Shift 1Click Here
18 फरवरी, 2024 Shift 2Click Here

डाउनलोड यूपी पुलिस पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र


Conclusion (निष्कर्ष) 

हमें आशा है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल 2024 की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का पीडीएफ डाउनलोड कर लिया होगा। इन up police constable 2024 Pdf के माध्यम से आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का लेवल पता चल गया होगा। अगर भविष्य में आप भी उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा देना चाहते हैं तो यह लेख आपकी काफी सहायता करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top