मोहम्मद मुइज्जू का जीवन परिचय- Mohamed Muizzu Biography in hindi, Maldives vs Lakshadweep

Aman Shukla
0

 मोहम्मद मुइज्जू का जीवन परिचय- Mohamed Muizzu Biography in hindi, age, wife,political career Maldives President, Maldives vs Lakshadweep

अगर आप भी दिए दुनिया की ताजा तरीन खबरों से रूबरू होते रहते हैं तो आपको पता ही होगा कि इन दोनों मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू काफी ज्यादा चर्चा में हैं। हमें आशा है कि आप में से कई सारे लोगों को उनके बारे में अधिक जानकारी नहीं होगी। इसीलिए आज के अपने इस लेख में हम आपको मोहम्मद मुइज्जू का जीवन परिचय (Mohamed Muizzu Biography in hindi) बताने वाले हैं, इसलिए इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा-

Mohamed Muizzu biography in hindi


    मोहम्मद मुइज्जू का जीवन परिचय (Mohamed Muizzu biography) 

    पूरा नाम 

    मोहम्मद मुइज्जू

    जन्म-तिथि

    15 जून, 1978

     जन्म-स्थान

    मालदीव की राजधानी माले

     पिता का नाम 

    शेख हुसैन अब्दुल रहमान

    माता का नाम 

    हुस्न अदम

    शिक्षा

    University of London, University of Leeds

    प्रसिद्धि 

    मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति

    पार्टी पीपल्स नेशनल काँग्रेस
    पत्नी साज़ीधा मोहम्मद
    उम्र (Age) 45 साल
    Join Telegram Group
    Click Here 


    मोहम्मद मुइज्जू की जीवनी (Biography) 

    डॉ. मोहम्मद मुइज्जू  का जन्म 15 जून 1978 को मालदीव की राजधानी माले में हुआ था। इनके पिता का नाम शेख हुसैन अब्दुल रहमान और माता का नाम हुस्न आदम है। इनकी शुरुआती शिक्षा मजीदिया स्कूल से हुई है, जो कि मालदीव का सबसे पुराना स्कूल है। इसके बाद इन्होंने बैचलर के लिए यूनिवर्सिटी आफ लंदन से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग (Structural Engineering) विषय से स्नातक किया है। मास्टर्स के लिए इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लीड से सिविल इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। 


    राजनीतिक जीवन 

    मोहम्मद मुइज्जू ने एक सरकारी जॉब करते हुए साल 2013 में मालदीव की पार्टी पीपल्स नेशनल कांग्रेस से जुड़े। यहीं से उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। धीरे-धीरे इन्हें देश के अलग-अलग पद मिलते रहे, अंततः इन्हें जाकर 17 नवंबर 2023 को मालदीव का राष्ट्रपति बना दिया गया। यह मालदीव के 9 वें राष्ट्रपति हैं।

    परिवार (Mohamed Muizzu Family) 

    मोहम्मद मुइज्जु के पिता का नाम शेख हुसैन अब्दुल रहमान तथा माता का नाम हुस्न आदम है। इनकी पत्नी का नाम साजिदा मोहम्मद है। मुइज्जु और साजिदा की पहली मुलाकात इब्राहिम नासिर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर  जनवरी,2003 में हुई थी फिर धीरे-धीरे दोनों में बातचीत शुरू हुई और 18 मई, 2003 को दोनो ने शादी कर ली। इनके तीन बच्चे भी हैं।

    मोहम्मद मुइज्जु की कुल संपत्ति  (Mohamed Muizzu Networth) 

    मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु एक संपन्न परिवार से संबंध रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोहम्मद मुइज्जु की कुल संपत्ति एक अरब 24 करोड़ 78 लाख रुपए है।

    भारत और मालदीव विवाद (Maldives vs LakshadweepControversy) 

    अभी हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी लक्षद्वीप में घूमने के लिए गए थे जहां पर उन्होंने समुद्र के किनारे एक वीडियो शूट कराया था। जैसे ही वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया। उसके बाद मालदीव्स के कुछ मंत्रियों ने भारत के खिलाफ विरोध जताते हुए ट्विटर पर लिखना शुरू कर दिया। इसके बाद से ही Maldives vs Lakshadweep का मामला बढ़ते चला गया बाद में भारतीयों की ओर से भी कई सारे ट्वीट किए गए ,कई भारतीय लोगो ने मालदीव की टिकट कैंसिल कर दी। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुज्जु ने बयान दिया है कि भारत 15 मार्च तक मालदीव से अपनी सेवा हटा ले। इस विवाद के बारे में आपका क्या कहना है? 

    FAQs

    Q: मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं? 

    Ans- मोहम्मद मुइज्जू

    Q: मालदीव की राजधानी क्या है? 

    Ans- माले

    Q: मोहम्मद मुइज्जु की उम्र क्या है? 

    Ans- 45 साल

    Q: मोहम्मद मुइज्जु की पत्नी का क्या नाम है? 

    Ans- साज़ीधा मोहम्मद

    धन्यवाद! 

    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here

    लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! एक प्यारा सा comment जरूर करें ताकि हमें पता चल सके की हम अपने कंटेंट को और उपयोगी कैसे बना सकते हैं।
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top