Gold Price Today- आज क्या है सोने का भाव ,इतना सस्ता हुआ सोना जानिए सबकुछ | (17/02/2023) Prayas Fact

Aman Shukla
0

जानिये आज का ताजा सोने और चाँदी का भाव - Gold and Silver Price Today (Date 17/02/2023) 

नमस्कार दोस्तों! जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय समाज में पुराने समय से ही कीमती आभूषणों और गहनों का बहुत ही ज्यादा महत्व रहा है ऐसे में सोने और चाँदी के प्रति लोगों का रुझान होना स्वभाविक है।


सोने और चांदी के दाम हमारे देश में हर दिन बदलते रहते हैं।  आपको बता दें कि अभी शादियों का सीजन खत्म हुआ है जिसकी वजह से सोने और चांदी के दामों में गिरावट आई है। और यही सही समय है सोना और चांदी खरीदने के लिए। 


आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आज के दिन ताजा सोने का भाव और क्या है? साथ ही साथ हम आपको 22 और 24 कैरेट सोने के दाम भी बताने वाले हैं।

Gold and silver price today


आज क्या है सोने का भाव (Latest Gold price today ) 

जैसा कि आपको पता है की फरवरी का महीना बीतने वाला है  ऐसे में सोने की कीमतों में उछाल होने की संभावना है। आपको बता दें की नया साल आने के बाद सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है। ऐसे में अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो अभी खरीदारी करने का समय सबसे सही है। चलिए आपको बताते हैं कि आज सोने और चाँदी का भाव क्या है? 


22 कैरेट सोने की कीमत (22 Carat Gold Price today) 

सोने की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से ज्यादा उछाल देखने को नहीं मिला है। नीचे लिस्ट में 1 ग्राम और 10 ग्राम 22 carat gold price today दी गई है-

Weight in gram

Price ₹

1

5,835

8

46,680

10

58,350

100

5,83,500

Home

Click here

Join Telegram group

Click here
Join Whatsapp channel
Click Here 


24 कैरेट सोने की कीमत (24 Carat Gold Price today) 

सोने की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से ज्यादा उछाल देखने को नहीं मिला है। नीचे लिस्ट में 1 ग्राम और 10 ग्राम 24 carat gold price today दी गई है-

Weight in gram

Price ₹

1

6,364

8

50,912

10

63,640

100

6,36,400

Home

Click here

Join Telegram group

Click here
Join Whatsapp channel
Click Here 

सोना खरीदना क्यों है फायदे का सौदा? 

भारतीय समाज में प्राचीन समय से ही सोने को खरीद कर रखना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। यही कारण है कि अक्सर त्योहारों में लोग सोने और चांदी की ज्यादा खरीदारी करते हैं। जिसकी वजह से सोने चांदी के दाम त्योहारों में काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि सोना खरीद कर रखना आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि ज्यादातर समय देखा गया है कि सोने के दाम बढ़ते ही रहते हैं, तो अगर आप सोना खरीद कर रख देंगे तो आगे चलने पर उसके दाम बढ़ेंगे। इसीलिए बड़े बुजुर्गों का कहना है कि सोना खरीदना एक फायदे का सौदा होता है।

Gold and silver price in India


आज क्या है चाँदी का भाव (Silver Price today) 

सोने के बाद दूसरी सबसे कीमती चीज जो आभूषणों को बनाने के लिए उपयोग की जाती है वो है चाँदी। सोने की तरह ही इसकी भी कीमते बढ़ती- घटती रहती हैं। चलिए जानते हैं कि आज चाँदी की कीमत (today silver price) क्या है-

आज की ताजा चांदी की कीमतों की बात करें तो 1 ग्राम चांदी की कीमत 79.20₹ है जबकि 1 किलो चांदी की कीमत 79,200₹ है।


सोने और चाँदी की कीमत कौन तय करता है? (Who decides gold and silver prices in India?) 

आपके भी मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर हमारे देश में सोने और चांदी की कीमतों को कौन तय करता है? तो आपको बता दें कि सोने और चांदी की कीमतें हमारे देश में कोई एक संस्था तय नहीं करती, फिर भी इन कीमतों को तय करने में सबसे बड़ा योगदान The Indian Bullion Jewellers Association or the IBJA का है।


FAQ

Q: आज 10 ग्राम सोने की कीमत क्या है? 

Ans- 63,640₹

Q: कल सोने की कीमत क्या थी? 

Ans- 63,640₹

Q: आज 1 किलो चाँदी की कीमत क्या है? 

Ans- 79,200₹

Q: क्या सोने की कीमत बढ़ सकती है? 

Ans- हाँ, आने वाले समय में सोने की कीमतों में उछाल देखा जा सकता है।


धन्यवाद! 

Home page:- click here
Join Telegram:- click here

लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! एक प्यारा सा comment जरूर करें ताकि हमें पता चल सके की हम अपने कंटेंट को और उपयोगी कैसे बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top