पद्म भूषण डॉ सीताराम जिंदल का जीवन परिचय | Padma Bhushan Dr Sitaram Jindal Biography in Hindi

Aman Shukla
0

 पद्म भूषण डॉ सीताराम जिंदल का जीवन परिचय 

जिंदल एलुमिनियम लिमिटेड कम्पनी के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ सीताराम जिंदल ( Sitaram Jindal ) को 22 अप्रैल, 2024 को भारत के राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के द्वारा 'पद्म भूषण' पुरष्कार से सम्मानित किया गया। सीताराम जिंदल कौन हैं और उनके किन कार्यों के लिए उन्हें पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया है इसके बारे में आज के इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

Padma Bhushan Dr Sitaram Jindal
Dr. Sitaram Jindal


सीताराम जिंदल जीवन परिचय (Sitaram Jindal Biography) 

सीताराम जिंदल का जन्म 12 सितम्बर, 1932 को हरियाणा राज्य के नलवा नामक गाँव में हुआ था। इन्होने साल 1957 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की। इसी विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान एक बार इन्हें पेट की टीबी की घातक बीमारी हो गयी थी जिसका कोई इलाज नहीं मिल रहा था। इस बीमारी को दूर करने के लिए इन्होंने एक प्राकृतिक चिकित्सा के क्लीनिक में अपना इलाज करवाया जहाँ पर उपवास रखने, एनिमा और पारंपरिक चिकित्सा से इनकी बीमारी दूर हो गयी। इस घटना के बाद सीताराम जिंदल का प्राकृतिक चिकित्सा और योग पर गहरा विश्वास हो गया।

स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद सीताराम जिंदल जी ने प्राकृतिक चिकित्सा में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की। इसके बाद इन्होंने साल 1979 में बंगलौर में जिंदल नेचरक्योर इंस्टिट्यूट की शुरुआत की। इस इंस्टिट्यूट के माध्यम से सीताराम जिंदल ने प्राचीन प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति और योग को आधुनिक रूप प्रदान किया।

सीताराम जिंदल फाउंडेशन की शुरुआत

डॉ. जिंदल ने साल 1969 में सीताराम जिंदल फाउंडेशन की स्थापना की थी। इसी संस्था के माध्यम से जिंदल जी ने प्राकृतिक चिकित्सा और दवारहित उपचार को देश और दुनिया में फैलाया। इनके संस्थानों के लिए आर्थिक आवश्यकताओं को ये जिंदल एलुमिनियम लिमिटेड से पूरा करते थे ये किसी सरकारी संस्था या व्यक्ति पर निर्भर नहीं थे। इस संस्थान में 550 बेड की सुविधा के साथ बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज किया जाता है। अस्थमा, डाइबिटीज, हाईपरटेंशन, आर्थराइटिस और कैंसर जैसी अलग अलग बीमारियों के उपचार के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं। सीताराम जिंदल फाउंडेशन अभी तक हजारों लोगों को अपनी सुविधाएं देकर उन्हें रोगमुक्त बना चुका है।


निष्कर्ष

हमें आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको डॉक्टर सीताराम जिंदल के जीवन परिचय ( Sitaram Jindal Biography in Hindi ) के विषय में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। डॉक्टर सीताराम जिंदल एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जिन्होंने समाज कल्याण के लिए अनेकों महान काम किए हैं। इन्हें 2024 में पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया। ऐसे ही महान हस्तियों के बारे में पढ़ने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top