How to Earn Money Online for Students by Typing

Aman Shukla
0

 Earn Money Online for Students by Typing

नमस्कार दोस्तों! भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आज हर एक इंसान अपना कैरियर बनाने में लगा है। आज के जमाने में हर एक इंसान सफलता पाना चाहता है । जब से लोग इंटरनेट का उपयोग करना शुरू किए तभी से इंटरनेट के माध्यम से लोग अपनी स्किल्स को बढ़ाने लगे हैं । आज के समय में हर एक छात्र अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपनी किसी एक skill पर भी ध्यान देता है । शहरों में रहने वाले ज़्यादातर छात्र अपनी skill के दम पर पढ़ाई के साथ-साथ online earning भी कर रहे हैं। 

How students can earn money online by typing
Students paise kaise kamaye



 अगर आप भी एक छात्र है और आप भी घर बैठे काम करके Online Earning करना चाहते हैं तो इस लेख में हमने How to Earn Money Online for Students by Typing के विषय में सारी जानकारी दी है । अगर आप पढ़ाई के साथ-साथ साइड में अच्छी ख़ासी कमाई भी करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है । 


Is Online Earning Possible? 

जब हम Online Earning के विषय में बात करते हैं तो ज़्यादातर लोगों का ऐसा मानना होता है कि Online पैसे कमाना सम्भव ही नहीं है और इसी डर से बहुत से लोग Online Earning नहीं कर पाते हैं । लेकिन वहीं पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे पता है कि घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं और ऐसे लोग इंटरनेट पर काम करके पैसे कमा भी रहे हैं । इंटरनेट पर बहुत सी कैटेगरी है जिसमे आप काम करके पैसा कमा सकते हैं । उन्ही कैटेगरी में से आज मैंने छात्रों के लिए ऑनलाइन Earning करने का जो तरीका इस लेख में बताया है उसका नाम है - ब्लॉगिंग 



Earn Money by Typing 


अगर मैं कहूं कि कोई भी छात्र केवल घर बैठे मात्रा टाइपिंग करके महीने के 20 से 25 000 आसानी से कम सकता है तो आप मुझसे बहुत से लोग कहेंगे कि ऐसा संभव ही नहीं है, लेकिन आज मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूं वह बिल्कुल ही आसान तरीका है और यह तरीका बहुत से लोग अपना कर आज अपनी ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं तो जिस तरीके के बारे में आज हम बात करने वाले हैं उसका नाम है ब्लॉगिंग।

 यह ब्लॉगिंग यूट्यूब वाली ब्लॉगिंग नहीं है यूट्यूब में जो ब्लॉगिंग होती है उसमें लोग अपना वीडियो बनाकर शेयर करते हैं लेकिन जिस ब्लॉगिंग की बात हम कर रहे हैं वह वेबसाइट बनाकर की जाती है। ब्लॉगिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से लोग किसी एक विशेष विषय के बारे में अपने ब्लॉग पर जानकारी देते हैं। यह जानकारी लिखित रूप में होती है जिसे यूजर्स जाकर पढ़ते हैं। जितने ज्यादा यूजर आपके ब्लॉग पर आते हैं उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है।

अगर आप गूगल पर जाकर कोई भी चीज सर्च करते हैं तो आप के सामने ढेरों वेबसाइट आ जाती है जिसमें उस चीज के बारे में लिखा होता है। यह अलग-अलग वेबसाइट जो होती हैं इन्हें ही ब्लॉग कहा जाता है। ब्लॉग में अलग-अलग विषयों के बारे में लोग लिखते हैं जिसे सर्च करके आप और हम जैसे लोग पढ़ते हैं आपने नोटिस किया होगा कि जब आप किसी ब्लॉग पर जाते हैं तो वहां पर कई सारे ऐड दिखाई देते हैं। यह ऐसे ऐड होते हैं जिनके माध्यम से ब्लॉग लिखने वाले को कमाई होती है। जिस ब्लॉग पोस्ट पर जितने ज्यादा यूजर्स आते रहते हैं उसी तरह से ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति की कमाई भी बढ़ती रहती है।

How Students can Start Blogging

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो ब्लॉगिंग करके कमाई करना आपके लिए सबसे आसान तरीका होगा क्योंकि ब्लॉगिंग के माध्यम से आपकी टाइपिंग स्पीड भी बढ़ेगी जो आगे चलकर आपके जीवन में बहुत ज्यादा काम आने वाली है क्योंकि आगे आप किसी भी फील्ड में जाएंगे तो वहां पर आपको कंप्यूटर पर काम करना होगा और कंप्यूटर पर काम करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। इसलिए जब आप ब्लॉगिंग करेंगे और ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो इससे धीरे-धीरे आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो जाएगी जो आगे आने वाले समय में आपके जीवन में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए अगर आप एक बेगिनेर हैं तो मेरी यही सलाह रहेगी कि आप शुरुआत में ब्लॉगिंग में पहचान लगे बल्कि फ्री में अपना एक ब्लॉग खोलें। फ्री में ब्लॉग  खोलने के लिए गूगल का ही अपना एक प्रोडक्ट है जिसे कहते हैं ब्लॉगर। ब्लॉगर एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर जाकर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास केवल एक वेबसाइट ईमेल आईडी होनी चाहिए। ईमेल आईडी के माध्यम से आपको ब्लॉगर पर अपना एक अकाउंट बनाना है और अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना एक ब्लॉग बनाना है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपनी ब्लॉग का सेटअप करना है अगर आप नहीं जानते कि ब्लॉग का सेटअप कैसे किया जाता है तो नीचे दी गई इस लिंक पर क्लिक करके आप ब्लॉग का सेटअप करना सीख सकते हैं।


How to Earn Money From Blogging for Students 

ऊपर दी गई लिंक से आपने ब्लॉग सेटअप करना सीख लिया होगा। ब्लॉग बनाने के बाद आप उसे पर ब्लॉग पोस्ट लिखना भी शुरू कर दिए होंगे लेकिन अब आपके मन में यह सवाल होगा कि हमने ब्लॉग पोस्ट लिखना तो शुरू कर दिया और हमने 50 से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश भी कर दी हैं लेकिन अब हमें इससे कमाई कैसे होगी? 

ब्लॉग से कमाई करने के कई तरीके हैं जिनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है गूगल ऐडसेंस। गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो किसी भी वेबसाइट पर एड दिखता है पैसे दिए जाते हैं अगर आप भी अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का ऐड दिखाना चाहते हैं और इससे कमाई करना चाहते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के कुछ नियमों का पालन करना होता है जैसे की आपकी वेबसाइट पर मैंडेटरी पेज जैसे अबाउट अस, कांटेक्ट अस, डिस्क्लेमर आदि पेज बने होने चाहिए साथ ही साथ आपका ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आपकी वेबसाइट का लुक अच्छा होना चाहिए इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर जब कोई यूजर आता है तो उसे आपकी वेबसाइट के हर एक पेज के बारे में आसानी से जानकारी मिल सके ऐसी आपकी वेबसाइट की डिजाइन होनी चाहिए ऐसी डिजाइन बनाने के लिए आप किसी अच्छी थीम का उपयोग अपने ब्लॉग में कर सकते हैं।


इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को google Adsense में एप्लाई करना है अगर आपकी वेबसाइट में सब कुछ सही रहा तो google Adsense कि टीम आपको google adsense का Approval दे देगी। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर ऐड चला कर पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें कि गूगल एडसेंस से डॉलर में कमाई होती है।

Benefits of Online Working for Students 

हमारे देश में जब छात्रों के काम करने के विषय में बात आती है तो लोगों का ऐसा मानना है कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाने पर ध्यान नहीं देना चाहिए जबकि विकसित देशों में ऐसा बिलकुल नहीं है विकसित देशों में जैसे ही कोई छात्र कॉलेज में जाता है तो वह किसी न किसी तरीके से अपनी कमाई करने लगता है और अपनी कॉलेज फीस खुद ही भरता है । आज के इस लेख में मैंने छात्रों के लिए Online Earning के जिस तरीके के बारे में बताया है उसे करने पर छात्रों की स्किल में सुधार होगा और यह काम घर बैठे करके कोई भी विद्यार्थी साइड income भी कर सकता है। यह एक ऐसा काम है जिसे कोई विद्यार्थी एक career option के रूप में भी शुरू कर सकता है। 

Online काम करने से छात्रों को बहुत ही फायदा होता है। सबसे पहला फायदा तो यही होता है कि छात्र को ऐसे काम करने पर उसका ज्यादा समय खराब नहीं होता है और वह अच्छे से अपनी पढ़ाई पर ध्यान रख सकता है । दूसरा फायदा ये होता है कि यह काम करने से छात्र कि skill improve होती है इसलिए यह काम करने से उन्हे कोई नुकसान नहीं होता है । साथ ही साथ यह काम करने से छात्र को उस क्षेत्र में अच्छी ख़ासी जांकरी मिल जाती है जो आगे चलकर उसके जीवन में बहुत काम आ सकती है। 


Conclusion 

इस लेख में हमने बताया है कि किस तरह से एक स्टूडेंट घर बैठे केवल टाइपिंग करके (Earn Money Online for students by typing) महीने के हजारों रुपए कमा सकता है इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल फोन और एक इंटरनेट की सुविधा होना आवश्यक है उसके बाद आप महीने के 20000 से ₹25000 आसानी से कमा सकते हैं।

हमें आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको ब्लॉगिंग के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी कि किस तरह से ब्लागिंग करके घर बैठे आसानी से ऑनलाइन लर्निंग की जा सकती है इसके बावजूद भी अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! 


Home page:- click here

Join Telegram:- click here

Join WhatsApp:- click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top