क्या सच में Leak हुआ है UP Police constable Exam 2024

Aman Shukla
0

 UP Police constable exam 2024 , leak, latest news,

Up Police constable exam leak news


Upp paper leak: नमस्कार दोस्तों! जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा 17 और 18 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश कांस्टेबल परीक्षा के लिए OMR आधारित परीक्षा संपन्न कराई गई। परीक्षा के बीच से ही परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। इसके बाद अलग-अलग जगह पर छात्रों ने कई तरह की स्क्रीनशॉट अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना शुरू कर दिए। जहां पर साफ देखा जा सकता है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल के 17 फरवरी के पेपर सेकंड शिफ्ट में और 18 फरवरी के पेपर सेकंड शिफ्ट में आए हुए प्रश्नों के उत्तर हूबहू उस स्क्रीनशॉट से मिल रहे थे। ऐसे में छात्र बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए थे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा लीक (UP police constable paper leak) 

 जहां पर छात्रों ने पढ़ाई की थी अपने शिक्षकों से भी छात्रों ने संपर्क किया और उन्हें यह बात बताई कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का पेपर पहले से ही लीक हो चुका है। उसके बाद यूट्यूब के बड़े-बड़े टीचर्स और ऑफलाइन कई सारे टीचर्स ने पहले तो सब्र रखा लेकिन जब बाद में उन्हें पता चला कि वाकई में पेपर लीक हुआ है तो उन्होंने भी अपनी तरफ से इसके खिलाफ आवाज उठाना शुरू कर दिया। यूट्यूब पर एग्जामपुर, रोजगार विथ अंकित,रैंकर्स गुरुकुल, अभिनय सर मैथ आदि टीचरों ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के बारे में लीक होने के विषय में आवाज उठाई।

इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा अलग-अलग समय पर ट्वीट कर जानकारी दी गई की उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का पेपर लीक नहीं हुआ है बल्कि टेलीग्राम के एडिट फंक्शन का उपयोग करके भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही हैं। अतः छात्र इससे परेशान ना हो ,लेकिन इसके बाद भी छात्रों में आक्रोश जारी रहा छात्रों का मानना था कि पेपर होने से चार से पांच घंटे पहले ही पेपर की आंसर की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्कुलेट हो रही थी।

 कई टेलीग्राम ग्रुप पर भी पेपर की आंसर की पहले से ही अपलोड हो चुकी थी इन खबरों के बाहर आने पर यूट्यूब पर पढ़ाने वाले सभी शिक्षक लाइव आकर विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। हालांकि विभाग ने अभी भी या नहीं माना है कि उत्तर प्रदेश पुलिस का पेपर लीक हुआ है। उसके बाद 19 फरवरी को सभी छात्रों और शिक्षकों ने मिलकर यूपीपी पेपर लीक (upp paper leak) नामक हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड कराया गया। इसके बाद भरती बोर्ड ने मामले को संज्ञान में लिया और इस मामले की जांच करने के लिए एक कमेटी का निर्माण किया जो इस मामले की जांच करेगा कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का पेपर लीक हुआ है या नहीं हुआ है। हाला की छात्रों में भी अभी क्रोध बरकरार है जगह-जगह पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

 छात्रों का मानना है कि इस तरह से बार-बार पेपर लीक होने से न सिर्फ उनका करियर खराब हो रहा है बल्कि उनकी और उनके परिवार वालों की लगी हुई आशाएं ध्वस्त हो रही हैं। आज के समय में बेरोजगार होना युवाओं का सबसे बड़ा दुश्मन है उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा भर्ती कई सालों बाद निकल गई थी जिसमें कुल 60244 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। लेकिन देश में बेरोजगारी का ऐसा हाल है कि इसके लिए कुल 50 लाख से भी ज्यादा आवेदन आए थे जिसका एग्जाम 17 और 18 फरवरी 2024 को लिया गया इतनी संख्या में आए आवेदन को देखते हुए एग्जाम को चार शिफ्टों में किया गया था और ऐसा मामला सुनने में आ रहा है कि चार शिफ्टों में से दो शिफ्टों का पेपर लीक हो गया है। हालांकि टीचरों का और विद्यार्थियों का मानना है की चारों शिफ्टों का पेपर लीक हुआ है और उनकी सरकार से अपील है कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया को रद्द करके दोबारा से परीक्षा कराई जाए।

Latest Update

24 फरवरी,2024 को यूपी के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने ट्वीट करके बताया है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है और 6 महीने के अंदर दोबारा से परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

Conclusion


हालांकि हम शिक्षकों और छात्रों द्वारा किए गए दावों का प्रमाणिकता के साथ समर्थन नहीं करते हैं। अभी उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड ने इस विषय में जांच के लिए कमेटी का गठन किया है जांच के उपरांत ही कुछ कहा जा सकता है कि पेपर लीक हुआ है या नहीं हुआ है। हालांकि इस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है । इस बारे में आपका क्या कहना है कमेंट में अपना उत्तर बताएं। (up police constable paper leak news) 

 धन्यवाद! 


Home page:- click here

Join Telegram:- click here

Join WhatsApp:- click here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top