Gufi Paintal biography in Hindi | Age, Latest news, Net worth, role in mahabharat

Aman Shukla
0

गूफी पेंटल की जीवनी | Latest News | Net worth 

बचपन में आपने 'महाभारत ' सिरियल को तो जरूर देखा होगा ,और उसमे जो किरदार थे वो भी आपको याद होंगे उन्ही  मे से एक किरदार था शकुनि मामा का जिस किरदार को निभाया था 'गुफ़ी पेंटल ' ने । गूफी पेंटल , एक प्रमुख भारतीय अभिनेता हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल  के माध्यम से एक नयी पहचान  हासिल की है। उनकी विशेषता है कि उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में यादगार भूमिकाएं निभाई हैं। इस लेख में हम गुफी पेंटल  की विस्तृत जीवनी को जानेंगे, जहां हम उनके बचपन से लेकर उनके करियर के अंत तक के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को बारीकी से समझेंगे।

Gufi Paintal


    उनका जन्म और परिवार ( His birth and his family )

    गूफी पेंटल का जन्म 4 अक्टूबर, 1944 को नई दिल्ली में हुआ था। इनका उपनाम सरबजीत सिंह पेंटल था  परिवार में भी अभिनय की भावना बहुत मजबूत थी। बचपन से ही उन्हें गाने-बजाने और नाटक करने का शौक था। उनके पिता जी रवींद्र का भी अभिनय के प्रति बहुत गहरी  रुचि थी, जिसने उन्हें अभिनय की दुनिया में कदम रखने के लिए प्रेरित किया था ।

    gufi paintal biography in hindi


    एक्टिंग की दुनिया मे आने की प्रेरणा 

    गूफी पेंटल के परिवार में अभिनय का माहौल था, और यही कारण है कि उन्होंने बचपन से ही एक्टिंग के क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर दिया। उनकी प्राथमिक शिक्षा ने उन्हें एक्टिंग के लिए प्रेरित किया। कम उम्र में ही उन्होंने स्कूली नाटकों में भी अपनी भूमिका निभाना शुरू कर दिया था, जिसने उन्हें आत्मविश्वास और अभिनय कौशल में सुधार किया। लोग कहते हैं की इन्होने  बचपन में ही एक्टिंग की बारीकियों को पकड़ना शुरू कर दिया था । 

    बॉलीवुड की फिल्मों मे इनकी भूमिका ( His role in bollywood movies )

    जैसे जैसे इनकी उम्र बढ़ती गयी वैसे ही इन्हे बॉलीवुड की फिल्मों के भी ऑफर आने शुरू हो गए। गूफी पेंटल का पहला प्रमुख फिल्मी प्रोजेक्ट उनके अभिनय के करियर की शुरुआत थी। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाओं को निभाया है। उनकी पहली महत्वपूर्ण फिल्म 'ब्रह्मचारी' थी, जहां उन्होंने एक युवा कलाकार की भूमिका में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने फिल्म 'कर्ज' में भी अभिनय किया, जहां उनकी भूमिका ने लोगों के बीच अद्वितीय पहचान बनाई। इन फिल्मों ने सिनेमा जगत में इनकी अलग ही पहचान बना दी। इसके बाद इन्होने डाइरेक्टर के रूप मे भी कम किया। 

    TV Serial के जरिये मिली प्रसिद्धि 

    गूफी पेंटल जी बचपन से ही बहुत मेहनती व्यक्ति थे ये बहुत ही नम्र स्वभाव के व्यक्ति थे। फिल्मों मे अभिनय करने के पश्चात इन्होने  टेलीविजन के माध्यम के जरिए भी खुद को साबित किया।  उन्होंने टेलीविजन कार्यक्रम 'विक्रम और बैताल ' में विक्रम की भूमिका में अभिनय किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें लोगों प्यार और प्रशंसा प्राप्त हुई है। गूफी पेंटल जी का टेलीविजन में अभूतपूर्व अभिनय दर्शाता है कि वे अभिनय के क्षेत्र में कितने मझे हुए खिलाड़ी थे । 

    उनके पुरस्कार और सम्मान (His awards and Honours)

    गूफी पेंटल को अपने मार्मिक अभिनय के लिए बड़ा सम्मान मिला है। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म और टेलीविजन के क्षेत्र में अपने विशेष कौशल के लिए व्यापक प्रशंसा प्राप्त की है। उन्हें उनके अद्वितीय अभिनय के लिए अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है जोकि कुछ इस प्रकार से हैं -

    Join Telegram - click here

    सबसे फ़ेमस किरदार (most famous role )

    वैसे तो गूफी मेंटल जी ने फिल्मों और टीवी सिरियल में कई किरदार निभाए लेकिन सबसे ज्यादा प्रसिद्धि उन्हे बी आर चोपड़ा की  महाभारत के किरदार 'शकुनी मामा ' से मिली है इस एक किरदार ने उनके एक्टिंग करियर में चार चाँद लगा दिया , इनके इस किरदार को लोगों ने खूब सराहा 

    गूफी पेंटल की फिल्मे 

    इन्होने अपने एक्टिंग करियर मे कई फिल्मों में कम किया है -
    Gufi Paintal Movies


    सिरियल 

    फिल्मों के साथ साथ इन्होने टीवी सिरियल मे भी अपने किरदार निभाए हैं -
    Gufi Paintal Serial


    इनका परिवार , पत्नी ( Gufi Paintal Wife, family )

    गूफी पेंटल का एक छोटा सा परिवार है जिसमे इनकी पत्नी रेखा पेंटल और इनकी एक संतान रहते है । 

    गूफी पेंटल की नेट संपत्ति (Gufi Paintal Net Worth)

    कई फिल्मों और टीवी सिरियल मे अपना जलवा बीखेरने वाले गूफी पेंटल ने अपनी अदाकारिता से दर्शकों का मन मोह लिया । मीडिया रेपोर्ट्स की माने तो इनके पास कुल संपत्ति Net Worth लगभग 4 मिलियन डॉलर यानि की लगभग 33 करोड़ है । 

    लेटैस्ट न्यूज़ (Gufi Paintal Latest News)

    गूफी पेंटल जिन्हे महाभारत सिरियल का शकुनि मामा भी कहा जाता है उनकी 78 वर्ष की अवस्था मे मृत्यु हो गयी। बताया जा रहा था की उनकी कई दिनो से तबीयत खराब थी जिसके कारण उन्हे अस्पताल मे भर्ती किया गया था लेकिन उनकी अवस्था मे कोई सुधार नहीं हुआ और 5 जून 2023 की सुबह लगभग 10 बजे के करीब उनका निधन हो गया। 

    Join Telegram - click here
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top