शेयर मार्केट क्या है और कैसे चलता है -What is Stock Market in hindi

Aman Shukla
0

 Stock Market Kya Hai


शेयर मार्केट क्या है: दोस्तों! आए दिन अखबारों में या फिर टीवी चैनलों पर आप शेयर मार्केट के बारे में जरूर सुनते होंगे। कई बार आपके दिमाग में यह ख्याल भी आया होगा कि आखिर यह शेयर मार्केट होता क्या है? शेयर मार्केट के ऊपर कई सारी वेब सीरीज भी बन चुकी हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि शेयर मार्केट क्या है और कैसे चलता है।


Share market kya hai in hindi


    शेयर मार्केट क्या है और कैसे चलता है What is Share Market in hindi

    शेयर मार्केट को अगर आसान शब्दों में समझे तो यह बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर या स्टॉक को खरीदने और बेचने का एक मार्केट होता है जहां पर लोग इन कंपनियों के स्टॉक को खरीदते- बेचते हैं।


    अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये शेयर या फिर जिसे अंग्रेजी में स्टॉक कहते हैं, होता क्या है? 

    शेयर क्या होता है? What is share in hindi

    शेयर को भी अगर सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें तो जैसे कोई कंपनी बड़ी होने लगती है तो उस कंपनी को  ज्यादा रुपयों की जरूरत पड़ती है और इतने सारे रुपए कोई एक इन्वेस्टर एक कंपनी में नहीं लगा पाता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए कंपनियाँ स्टॉक मार्केट की तरफ आती हैं।


     स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के लिए कंपनियों को सेबी के नियमों का पालन करना पड़ता है। सेबी (SEBI) एक सरकारी संस्था है जो कि भारत के स्टॉक मार्केट को नियंत्रित करती है। अब जब कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट हो जाती हैं तो यह कंपनियां अपने शेयर्स निकालती हैं। शेयर से समझे तो यह कंपनी अपने व्यवसाय में लोगों को हिस्सेदारी प्रदान करती है।


     लोग कंपनी के शेयर खरीद कर उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं अब जैसे-जैसे कंपनी बड़ी होगी और कंपनी को लाभ होगा तो कंपनी के शेयर के दाम भी बढ़ने लगेंगे और इन शेयर को बेचकर लोग मुनाफा कमाते हैं।


    लेकिन जरूरी नहीं है की हर बार आप जिस कंपनी में पैसा लगे उस कंपनी को लाभ ही हो अगर कंपनी को घाटा होता है तो इसका असर उसके शेयर्स पर भी पड़ेंगे जिससे कि शेयर के दाम घट जाएंगे और इससे पैसा लगाने वाले व्यक्ति को नुकसान होता है।


    Indian Share Market

    भारत में दो मुख्य शेयर बाजार हैं पहला है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)और दूसरा है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) 
    अगर किसी व्यक्ति को शेयर मार्केट में पैसा लगाना होता है तो तो वह व्यक्ति इन दोनों स्टॉक एक्सचेंज में से किसी में भी पैसा लगा सकता है। स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने के लिए कई सारे ब्रोकरेज मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद हैं जैसे Zerodha, Groww, Angelone etc. 


    क्या सावधानियां बरतनी चाहिए 

    शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय किसी व्यक्ति को उस कंपनी के बारे में अच्छे से एनालिसिस कर लेना चाहिए तभी सोच समझ कर अपने पैसे को किसी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए। बिना सोचे समझे अगर आप किसी कंपनी में अपने पैसे इन्वेस्ट कर देते हैं तो इससे आपके पैसे की हानि होने की संभावना बनी रहती है। यही कारण है कि बड़े-बड़े इन्वेस्टर यही सुझाव देते हैं कि किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले हमें उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से एनालिसिस कर लेनी चाहिए।


    FAQs

    Q: शेयर मार्केट क्या है? 
    Ans- शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीद या बेच सकते हैं।

    Q: शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएँ? 
    Ans- शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए कई सारी मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जैसे कि जीरोधा, groww आदि

    Q: शेयर मार्केट को कौन नियंत्रित करता है? 
    Ans- SEBI शेयर मार्केट को नियंत्रित करती है




    धन्यवाद! 

    Home page:- click here
    Join Telegram:- click here

    लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! एक प्यारा सा comment जरूर करें ताकि हमें पता चल सके की हम अपने कंटेंट को और उपयोगी कैसे बना सकते हैं।

     Disclaimer: यह लेख केवल लोगों को शेयर मार्केट के प्रति जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। यह लेख किसी भी व्यक्ति को शेयर मार्केट या किसी मोबाइल एप्लीकेशन में पैसा लगाने का सुझाव नहीं देता है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top